देश की राजधानी दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. रविवार की सुबह दिल्ली के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गंभीर श्रेणी में पहुंच गया. दिल्ली के आईटीआई जहांगीरपुरी में 360, डीआईटी इंजीनियरिंग इलाके में 300 तक एक्यूआई दर्ज किया गया. लगातार प्रदूषित हो रही हवा से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने कई हॉटस्पॉट इलाके बनाए हैं, जिनकी निगरानी की जा रही है. वहीं, दिल्ली के मौसम में भी बदलाव का क्रम जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, तापमान में गिरावट जारी है.

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावना जताई है. कुछ जिलों में हल्की बारिश की फुहारें पड़ सकती हैं. आईएमडी के अनुसार, प्रदेश के एटा, अलीगढ़, कासगंज, बदायूं, हाथरस, मथुराज, महाराजगंज, कुशीनगर, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर और संभल में गरज चकम के साथ हल्की बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं. बाकी जिलों में मौसम साफ रहेगा.

UP में गुलाबी सर्दी का असर

मौसम में हो रहे बदलाव से यूपी में ठंड बढ़ने लगी है. सुबह-शाम गुलाबी सर्दी का एहसास होने लगा है. घरों में कूलर और एसी बंद हो गए हैं. दोपहर में जरुर धूप निकलने से गर्मी बढ़ जा रही है. लेकिन सुबह शाम तापमान में गिरावट होती जा रही है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क और साफ रहने की आशंका जताई है. वहीं, मौसम में हो रहे बदलाव के कारण लोग खांसी, सर्दी, बुखार जैसी बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं. अस्पतालों में इन मरीजों की लंबी-लंबी लाइनें देखी जा सकती हैं.

दिल्ली में गिर रहा तापमान

दिल्ली में मौसम परिवर्तन के साथ हवा लगातार प्रदूषित होती जा रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों ने लोगों से घरों में रहने को कहा है. दिल्ली में एक्यूआई गड़बड़ाने से लोगों को सांस लेने में दिक्कते होने लगी हैं. मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया है. वहीं, 25 अक्टूबर तक मौसम साफ रहने की आशंका जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान जताया है. शनिवार को अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस और न्यनूतम तापमान 20.2 डिग्री दर्ज किया गया था.