WhatsApp का यूज आज के समय में सभी लोग कर रहे हैं. किसी को मैसेज करना हो या फिर कोई डॉक्यूमेंट, वीडियो या फोटो शेयर करना हो. इन सभी के लिए अक्सर मोबाइल यूजर्स वॉट्सऐप का यूज करते हैं. इसी वजह से वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी मेटा यूजर्स के लिए समय-समय पर प्राइवेसी फीचर्स लाती रहती है.

कई बार वॉट्सऐप यूजर्स को लगता है कि कोई उनके मैसेज को कोई देख सुन रहा है. अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आपको यहां हम कुछ ट्रिक बता रहे हैं, जिसके बाद आसानी से पता लगाया जा सकता है कि कोई आपके मैसेज देख सुन तो नहीं रहा.

नोटिफिकेशन की साउंड

अगर आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन का साउंड तो आता है, लेकिन वॉट्सऐप का अचानक गायब हो जाता है. तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपकी चैट का कोई सुन-देख रहा है. इससे अलावा भी कई और तरीके हैं, जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपकी चैट को कोई देख-सुन रहा है.

अन नॉन नोटिफिकेशन

अगर आपके मोबाइल पर ऐसे नोटिफिकेशन दिखाई दे जिनके बारे में आपके पास कोई जानकारी नहीं है. तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. क्योंकि ऐसा हो सकता है कि ये नोटिफिकेशन उसके लिए हो जो आपकी चैट को देख-सुन रहा है.

बचने का आसान तरीका

वॉट्सऐप पर अगर कोई आपकी चैट देख-सुन रहा है और आप इसके लिए कंफर्म है तो आपको सबसे पहले अपने वॉट्सऐप की सेटिंग में जाकर वेब वर्जन पर क्लिक करना चाहिए. इसके बाद आपको सभी से लॉग आउट कर देना चाहिए.

फेक ऐप की पहचान और डिलीट

स्मार्टफोन यूजर्स को सबसे पहले अपने मोबाइल में मौजूद फेक ऐप की पहचान करनी चाहिए. जब एक बार गैर जरूरी और फेक ऐप की पहचान हो जाए तो आपको इन्हें अनइनस्टॉल कर देना चाहिए. ऐसा करने से थर्ड पार्टी ऐप की मदद से जो जासूसी की संभावना होती है. वह एकदम खत्म हो जाती है.