भोपाल। संत हिरदाराम नगर (बैरागढ़) के शुरुआती छोर पर बड़ी झील किनारे स्थित बोरवन पार्क में एक हफ्ता पहले सियारों का झुंड नजर आने के बाद इसमें सैर करने वालों के प्रवेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी गई है। बड़ी झील के किनारे स्थित इस पार्क में प्रतिदिन दो हजार से अधिक लोग सैर करने पहुंचते थे। अब वे परेशान हो रहे हैं। कुछ लोगों ने गुलाब उद्यान का रुख किया है। सुनसान नजर आने वाले गुलाब उद्यान में अब रौनक नजर आने लगी है।

गौरतलब है कि पिछले बुधवार को बोरवन पार्क में सियारों का झुंड नजर आया था। कुछ लोगों ने इसका वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर शेयर किया था। रेहटी एवं प्रदेश कुछ हिस्सों में सियार के हमले की खबरों को देखते हुए वन विभाग ने बोरवन पार्क में लोगों के सैर करने पर रोक लगा दी।

पार्क के गेट पर ताला लटका है। पिछले पांच दिन से लोग परेशान हैं। इस पार्क में सुबह एवं शाम के समय बच्चे, युवा, महिलाएं एवं बुजुर्ग सभी वर्ग के लोग सैर करने पहुंचते थे। पार्क के अंदर किड्स जोन एवं योगा सेंटर बनने के बाद इसकी रौनक और बढ़ गई। अब पार्क में लोगों के प्रवेश पर रोक लगने से सब परेशान हैं।

उद्यान का सन्नाटा टूटा

नगर निगम ने दो साल पहले सीहोर नाका क्षेत्र में गुलाब उद्यान को विकसित किया। यहां जीव सेवा संस्थान के सहयोग से संत हिरदारामजी की प्रतिमा भी स्थापित की है। बोरवन पार्क बंद होने से अब इस उद्यान में लोग सैर के लिए आ रहे हैं। गुलाब उद्यान बड़ी झील के तटीय क्षेत्र में बना है। बोरवन पार्क में सुबह के समय गीत-संगीत की महफिल सजाने वालों ने भी ठिकाना बदल दिया है। शौकिया गायक नरेश गिदवानी के अनुसार अब गुलाब उद्यान में महफिल सज रही है। नवोदित गायकों ने मंगलवार को संतजी की प्रतिमा के आसपास सफाई अभियान भी चलाया। प्रतिमा को भी साफ किया गया।