स्किन केयर के लिए दादी-नानी बहुत पहले से बेसन का इस्तेमाल करती आ रही हैं और इसलिए ये काफी विश्वसनीय इनग्रेडिएंट्स है, जिससे त्वचा को नुकसान होने की संभावना न के बराबर होती है. बेसन स्किन के लिए नेचुरल क्लींजर की तरह होता है, जिससे स्किन पर जमा गंदगी हटती है और एक्स्ट्रा ऑयल भी कम करने में मदद मिलती है. बेसन का उबटन भी बनाया जाता हो चेहरे के साथ ही हाथ-पैरों की त्वचा को निखारने में भी कारगर होता है. इंस्टेंट ग्लो के लिए भी बेसन आपके काम आ सकता है.

बेसन को अगर कुछ चीजों के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाने से पिंपल को रोकने और रंगत निखारने के साथ ही नेचुरल ग्लो भी बढ़ाता है. तो चलिए जान लेते हैं कि लास्ट मिनट इंस्टेंट ग्लो पाना हो तो बेसन को किन चीजों के साथ मिलाकर लगाना चाहिए.

इंस्टेंट ग्लो के लिए इन चीजों में मिलाकर लगाएं बेसन

लास्ट मिनट इंस्टेंट ग्लो के लिए बेसन में आलू का रस, एक चुटकी हल्दी और एलोवेरा मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 20 मिनट लगाएं और फिर हाथों से मसाज करते हुए साफ कर लें. इससे त्वचा पर गोल्डन ग्लो आएगा. दरअसल बेसन त्वचा की सफाई करता है तो वहीं एलोवेरा स्किन हाइड्रेट करेगा. आलू का रस नेचुरल ब्लीच का काम करता है और हल्दी ग्लो बढ़ाती है.

डेड स्किन सेल्स होंगे रिमूव, बढे़गा ग्लो

त्वचा पर जब डेड स्किन सेल्स जमा हो जाते हैं तो चेहरा डल दिखाई देने लगता है, इसलिए इसे एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है. इसके लिए दो चम्मच बेस में इतना ही दही एक चम्मच शहद के साथ एक छोटा चम्मच कॉफी मिला लें. इस मिश्रण से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए स्क्रब करें. कॉफी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाकर पोर्स की सफाई करती है तो वहीं दही और शहद त्वचा को हाइड्रेट करेंगे.

इन बातों का रखें ध्यान

स्किन अगर ज्यादा ड्राई है तो बेसन का इस्तेमाल करते वक्त उसमें दही या एलोवेरा जरूर मिलाना चाहिए. यहां बताए गए स्किन केयर पैक और स्क्रब को हफ्ते में एक बार अगर अप्लाई किया जाए तो काफी अच्छा रिजल्ट मिलता है.