उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को बड़ा हादसा हो गया जिसमें शहीद पथ पर एक बिल्डिंग भरभरा कर गिर गई. बिल्डिंग के मलबे में करीब 20 लोगों के दबे होने की आशंका है. हादसे की खबर के बाद मौके पर बचाव दल की टीमें पहुंची और दबे हुए लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी मौके पर पहुंची हैं. घायलों को मलबे से निकाला जा रहा है. हादसे में एक की मौत बताई जा रही है.

जानकारी के अनुसार यह मामला सरोजनीनगर थाना क्षेत्र का है, जहां पर भारी बारिश की वजह से ट्रांसपोर्ट नगर के पास शहीद पथ पर एक पुरानी बिल्डिंग भरभराकर गिर गई. अंदेशा है कि भारी बारिश की वजह से यह बिल्डिंग गिरी है. बिल्डिंग के अंदर दवाईयों का काम होता है. जब हादसा हुआ है उस वक्त बिल्डिंग में करीब 20 लोग मौजूद थे. हादसे की सूचना के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी संज्ञान लिया और तेजी से रेस्क्यू कराने के निर्देश दिए.

प्रशासन के तमाम अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी मौके पर पहुंची हैं. फिलहाल मलबे के अंदर से अब तक 12 से 15 लोगों को घायल हालत में बाहर निकाला गया है. मौके पर कई एंबुलेंस मौजूद हैं जिनकी मदद से घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाया जा रहा है. हालांकि अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है क्योंकि अभी भी 4-5 लोगों के अंदर दबे होने की आशंका है.

सीएम योगी ने लिया संज्ञान

बिल्डिंग गिरने की सूचना मिलने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरे मामले पर संज्ञान लेते हुए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को रेस्क्यू के लिए भेजा. इसके बाद सीएम योगी ने अधिकारियों से बात की और कहा कि वह भी मौके पर पहुंचे हैं और राहत कार्य में तेजी लाएं. सीएम ने घायलों के उपचार के लिए भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. एसडीएम सरोजनी नगर ने बताया कि अभी तक 10 घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाया गया है. जो बिल्डिंग गिरी है उसका नाम हरमिलाप टावर बताया जा रहा है. यह तीन मंजिला इमरात है जिसका आधा हिस्सा भारी बारिश की वजह से टूटकर गिर गया है.