हर साल भाद्रपद के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली गणेश चतुर्थी के दिन लोग अपने घरों में बप्पा का स्वागत करते हैं और ये उत्सव पूरे दस दिनों तक चलता है, जिसके बाद विसर्जन कर दिया जाता है. इस दिन बहुत सारे लोग व्रत भी करते हैं और गणेश स्थापना करनी होती है, इस वजह से काम भी काफी ज्यादा होता है. इस बार गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को है. अगर आप भी बप्पा का स्वागत करने के साथ ही व्रत भी रख रहे हैं तो आपाधापी में अपनी सेहत के ख्याल रखना न भूलें. काम के बीच कुछ फलों का सेवन करें, जिससे एनर्जी बनी रहेगी.

गणपति बप्पा का स्वागत करने से लेकर उन्हें मंदिर में विराजमान करने तक बहुत काम होते हैं और काम करने के लिए काफी एनर्जी चाहिए होती है, ऐसे में अगर व्रत भी रखा है तो खाली पेट रहने की वजह से चक्कर आ सकते हैं और थकान हो सकती है. इसलिए बीच-बीच में एक या दो फलों का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा. तो चलिए जान लेते हैं कि कौन से फल हैं जो आपको तुरंत एनर्जी देने का काम करेंगे.

एक सेब देगा जबरदस्त एनर्जी

सेब खाना दिल के लिए कितना फायदेमंद रहता है ये तो सभी जानते हैं. वहीं सेब का सेवन एनर्जी देने का काम भी करता है. गणेश चतुर्थी का व्रत है और बहुत काम है तो बीच में चलते-फिरते एक सेब खाने से आपको काफी देर तक के लिए एनर्जी मिल जाएगी.

केला खाने से पेट नहीं लगेगा खाली

केला एक ऐसा फल है जिसे खाने के बाद पेट काफी भरा हुआ महसूस होता है और कमजोरी नहीं लगती है, इसलिए अगर गणेश चतुर्थी का व्रत कर रहे हैं तो काम के बीच या सुबह को एक या फिर दो केले का सेवन कर लें, ये आपकी एनर्जी बूस्ट करने में काफी कारगर फल है.

संतरा भी है एनर्जी बूस्टर फल

विटामिन सी और पानी से भरपूर संतरा बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है और एनर्जी भी देता है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी, अंगूर, कीवी जैसे खट्टे फल भी तुरंत एनर्जी बूस्ट करने में सहायक रहते हैं.

खजूर बढ़ाता है एनर्जी

गणपति बप्पा के स्वागत में व्रत कर रहे हैं तो फ्रूट्स के अलावा आप खजूर का सेवन कर सकते हैं. सुबह अगर आप खजूर खाते हैं तो ये काफी एनर्जी देगा. इसके अलावा सुबह बादाम, अखरोट, किशमिश, अंजीर, जैसे ड्राई फ्रूट्स को रातभर भिगोकर रख दें और सुबह खाएं तो काफी एनर्जी मिलेगी. इसके अलावा पानी पीने पर ध्यान जरूर दें.