कोलकाता रेप-मर्डर केस के बाद आरजी कर मेडिकल कॉलेड एंड हॉस्पिटल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को सीबीआई ने भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया है. अब इस मामले की प्रवर्तन निदेशालय भी जांच कर रही है. शुक्रवार को ईडी की छापेमारी के दौरान राज्य के दक्षिण 24 परगना जिला के कैनिंग में संदीप घोष का एक बंगला मिला. ईडी ने इस बंगले पर हिरासत में लिये गये प्रसून चटर्जी के साथ रेड किया. करोड़ों की लागत से यह बंगला बनाया गया है.

कैनिंग-2 ब्लॉक के घुटियारी शरीफ के नारायणपुर मौजा में कई सौ बीघे खाली जमीन के बीच हरे रंग का दो मंजिला बंगला बनाया गया है. बंगले के ऊपर ‘संगीतसंदीप विला’ लिखा हुआ है. बंगला लंबी बॉन्ड्री वॉल से घिरा हुआ है. कुछ स्थानीय लोगों का दावा है कि यह बंगला संदीप घोष का है. वे परिवार के अन्य सदस्यों के साथ ‘डॉक्टर बाबू’ को भी इस बंगले में आते हुए देखते हैं.

दो बीघे जमीन पर बनाया गया है बंगला

संदीप घोष की पत्नी का नाम संगीता घोष है. स्थानीय लोगों के मुताबिक, संदीप घोष ने बंगले का नाम अपनी पत्नी और खुद के नाम पर रखा है. बंगले और आसपास के इलाके में सैकड़ों बीघे जमीन है. स्थानीय सूत्रों के मुताबिक एक निजी कंपनी जमीन को कई प्लॉटों में बांटकर बेच रही है.

कंपनी ने ही दो बीघे जमीन पर बंगला बनाया था, जिसे बाद में संदीप घोष ने खरीद लिया. बंगले के बगल में कुछ बीघे जमीन पर कुछ स्थानीय युवकों ने फार्म हाउस बना लिया है.

संदीप घोष को सीबीआई ने किया है अरेस्ट

आरजी कर अस्पताल भ्रष्टाचार मामले में सीबीआई ने पिछले सोमवार को संदीप घोष को गिरफ्तार किया था. अलीपुर की एक विशेष अदालत ने संदीप को आठ दिनों के लिए सीबीआई हिरासत में भेजने का आदेश दिया. ईडी ने शुक्रवार सुबह संदीप घोष के बेलेघाटा स्थित घर पर छापेमारी कर तलाशी अभियान शुरू किया. माना जा रहा है कि यह केंद्रीय जांच एजेंसी इस बार भी वित्तीय भ्रष्टाचार मामले की जांच करने जा रही है.

9 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के बाद विभिन्न हलकों में तत्कालीन प्रिंसिपल संदीप घोष की भूमिका पर सवाल उठने लगे हैं. जांच की कमान संभालने के बाद सीबीआई ने कई बार पूछताछ की थी. आरजी कर के पूर्व उपाधीक्षक अख्तर अली ने संदीप पर अस्पताल के कई मामलों में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था. उसके बाद हाईकोर्ट ने इस मामले की सीबीआई जांच और फिर बाद में ईडी जांच का आदेश दिया.