यूं तो गणेश उत्सव का पर्व देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी का पर्व बेहद खास तरीके से मनाए जाने के लिए जाना जाता है. यहां के लालबाग राजा की पूजा काफी प्रचलित है. यहां के मुखदर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इस बार लालबाग के राजा की पहली तस्वीर सामने आई है. इसबार उनका मुकुट आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. लालबाग राजा के मुकुट को 16 करोड़ रुपए का बनाया गया है.

इस बार गणेशोत्सव की शुरुआत 7 सितंबर से शुरू होनी हैं, इसलिए यहां तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं. अद्भुत पांडाल को सजाया जा चुका है. और बप्पा की मूर्ति की पहली झलक भी सामने आ गया है. हाथ में चक्र और मस्तक पर त्रिशूल के आकार का तिलक लगाए हुए बप्पा भक्तों को मंत्रमुग्ध करने के लिए काफी हैं. सोने आभूषणों से बप्पा को सजाया गया है.

मलमली वस्त्र में बप्पा का अद्भुत दृश्य

लालबाग के बप्पा ने मरून कलर के मलमली वस्त्र धारण किए हुए हैं. उनके वस्त्रों की सुंदरता को बढ़ाती हुई, तीन रंगों में बनाई गई माला को पहने हुए बप्पा का रूप दिव्य दिखाई दे रहा है. लालबाग के राजा का चक्र भी काफी सुंदर है, जिसे दो रंगों के इस्तेमाल से बनाया गया है.

फायर ब्रिगेड की मुफ्त सुविधा

लालबाग के राजा के लिए इस साल फायर ब्रिगेड ने भी बोर्ड को अपनी सेवाएं मुफ्त देने का फैसला किया है. लालबाग के राजा के माध्यम से कई सामाजिक कार्य भी किये जाते हैं जैसे कि लाइब्रेरी, अस्पतालों में करोड़ों रुपए दान किए जाते हैं.