हरियाणा विधानसभा चुनाव के बीच देश के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट कांग्रेस का हाथ थामेंगे. विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया शुक्रवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन करेंगे. करीब 2 बजे कांग्रेस मुख्यालय में दोनों स्टार पहलवान पार्टी में शामिल होंगे.

कांग्रेस दोनों पहलवानों को हरियाणा के चुनावी रण में उतारने की तैयारी में है. बजरंग पूनिया सोनीपत जिले की एक विधानसभा सीट से मैदान में उतार सकते हैं, तो विनेश फोगाट के पास चरखी दादरी, जुलाना व बढ़ाडा से चुनाव लड़ने का विकल्प दिखाई दे रहा है.

राहुल गांधी से की थी मुलाकात

बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट के कांग्रेस में शामिल होने के कयास काफी समय से लगाए जा रहे थे. इसी बीच दोनों पहलवानों ने बुधवार को कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी से मुलाकात की थी, उनकी यह मुलाकात करीब 15 मिनट तक चली थी, जिसके बाद दोनों के कांग्रेस ज्वाइन करने की बाते तेज हो गई थी. हालांकि, कांग्रेस ने मंगलवार को कहा था कि वह केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद यह साफ करेंगे कि फोगाट पार्टी ज्वाइन करेंगी या नहीं.

राहुल गांधी ने किया था ट्वीट

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में जब अयोग्य ठहरा दिया गया था उस समय भी कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी ने उनके समर्थन में सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट कर कहा था, एक ही दिन में दुनिया की तीन पहलवानों को हराने के बाद आज विनेश फोगाट के साथ-साथ पूरा देश भावुक है. जिन्होंने भी विनेश और उसके साथियों के संघर्ष को झुठलाया, उनकी नीयत और काबिलियत तक पर प्रश्नचिन्ह खड़े किए, उन सभी को जवाब मिल चुका है. आज भारत की बहादुर बेटी के सामने सत्ता का वो पूरा तंत्र धराशाई पड़ा था जिसने उसे खून के आंसू रुलाए थे.

भूपेंद्र हुड्डा ने पहले ही दिए थे संकेत

साथ ही जब विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक से वापस भारत लौटी थी तो उस समय भी वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने उनसे मुलाकात की थी. हालांकि, उस समय ही हुड्डा ने संकेत दे दिए थे कि विनेश फोगाट पार्टी में शामिल हो सकती है, हुड्डा ने कहा था कि कांग्रेस उन सभी का स्वागत करती है जो पार्टी का हिस्सा बनना चाहते हैं. हुड्डा ने कहा था, एक एथलीट किसी पार्टी या राज्य से संबंधित नहीं होता है,एक एथलीट पूरे देश का होता है. हुड्डा ने कहा था, जो कोई भी कांग्रेस पार्टी में आता है, यह उनका फैसला है कि वो क्या करना चाहती हैं.

2023 में किया विरोध प्रदर्शन

टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया और पेरिस ओलंपिक में तीन धुरंधर पलवानों को हराने वाली विनेश फोगट, साल 2023 में पूर्व बीजेपी सांसद और तत्कालीन भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कथित यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर दिल्ली की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे और अपनी आवाज बुलंद कर रहे थे.

हरियाणा की 90 सीटों पर एक ही चरण में 5 अक्टूबर को मतदान किया जाएगा, जिसके बाद 8 अक्टूबर को चुनाव के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे. कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने मंगलवार तक राज्य की 90 में से 66 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी है.