Eyes Care: डिजिटल दुनिया में आंखों की हेल्थ बढ़ती चिंता का विषय बन गया है. सबसे बड़ी वजह है घंटों-घंटों तक सिर्फ स्क्रीन पर नजर गड़ाए रहना है, जिससे आंखों में तनाव और थकान बढ़ जाता है. हमारे रोज की दिनचर्या में कुछ बदलाव करने से आंखों की रोशनी और पूरी हेल्थ में सुधार हो सकता है. ऐसे में अगर आपके बच्चे भी हर समय गैजेट्स के साथ खेलते हैं, तो उनकी आंखों का ख्याल रखना जरूरी है.

चेन्नई के अपोलो हॉस्पिटल में आंखों के विशेषज्ञ डॉ. श्रीकांत कहते हैं कि विटामिन ए, डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. एक्सपर्ट कहते हैं कि आंखों के खराब होने का एक कारण यूवी किरणें भी हैं. ऐसे में आप सनग्लासेज पहनना बेहद जरूरी है, जो UVA और UVB किरणों को ब्लॉक कर देता है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि आंखों का ध्यान कैसे रखा जाए?

20-20-20 नियम का पालन करें

आंखों की थकान को रोकने के लिए आप 20-20-20 नियम का पालन करें.हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लेकर 20 फीट दूर किसी चीज को देखना चाहिए. ऐसा करने से आंखों के आस-पास की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है.

हेल्दी डाइट

आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो सही से डाइट को फॉलो करें. विटामिन ए आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है. आप डाइट में गाजर, पालक, ड्राई फ्रूट्स, खट्टे फल, अंडे और मछली को डाइट में शामिल करें.

करवाएं नियमित जांच

इसके अलावा, आंखों के एक्सपर्ट से नियमित जांच करवाएं. अगर आप नियमित तरीके के अपनी आंखों की जांच करवाते हैं, तो इससे आंखों की होने वाली दिक्कत कम की जा सकती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आपका बच्चा नजदीक से टीवी या मोबाइल देख रहा है या फिर सिरदर्द हो रहा है- तो ये आंखों की कमजोरी के संकेत तो हो सकते हैं.

बहरहाल, एक्सपर्ट की बताई इन सब चीजों को ध्यान में रखकर आप अपनी आंखों का ख्याल रख सकते हैं. इससे आप आंखों को हेल्दी रख सकते हैं.