जम्मू के रामबन में जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बीजेपी पर जमकर बरसे और जम्मू-कश्मीर के लोगों को स्टेटहुड वापस दिलाने का वादा किया. उन्होंने कहा कि बीजेपी आज देश में नफरत फैला रही है. उनका काम नफरत फैलाने का है लेकिन हमारा काम मोहब्बत फैलाने का है.राहुल गांधी ने कहा कि नफरत को मोहब्बत से ही काटा जा सकता है. उन्होंने कहा कि देश में राज्यों का बंटवारा तो कई बार हुआ लेकिन पहली बार स्टेटहुड को छीना गया. जम्मू कश्मीर का स्टेटहुड छीना गया है.

राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाना है. उन्होंने बीजेपी और केंद्र पर यह कर निशाना साधा कि यहां केवल राज्य को ही समाप्त नहीं किया गया बल्कि लोगों का अधिकार भी छीना गया. राहुल ने कहा कि हम चाहते थे कि पहले आपको राज्य का दर्जा वापस मिले फिर चुनाव हो, लेकिन बीजेपी ये नहीं चाहती है. उनका कहना है पहले चुनाव होगा फिर राज्य के दर्जे पर बात होगी.

इंडिया गठबंधन दिलाएगा राज्य का दर्जा

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के लोग ये चाहें या न चाहें लेकिन इंडिया गठबंधन हर हाल में जम्मू कश्मीर को उसका हक दिलाने का दबाव बनाएगा. उन्होंने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाकर रहेंगे. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार किसी राज्य का दर्जा छीना गया. अब उसे संवैधानिक हक दिलाना है.

राहुल गांधी ने कहा कि देश में ये लड़ाई दो विचारधाराओं के बीच में है. एक तरफ है- नफरत, हिंसा, डर… दूसरी तरफ है मोहब्बत और सम्मान. उन्होंने कहा कि हम कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चले, जिसमें हमने नारा दिया- ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है. लेकिन बीजेपी नफरत फैलाती है. वे तोड़ते हैं, हम जोड़ते हैं.

बाहरी लोग उठा रहे सारा फायदा- राहुल

राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से कहा कि आज आपका धर्म और आपका सब कुछ आपसे छीना जा रहा है. और सारा फायदा बहार के लोगों को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों को बिजली के प्रोजेक्ट का फायदा नहीं मिल रहा. बिजली के प्रोजेक्ट का फायदा यहां के लोगों को मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि आप देश के लोगों को बिजली दे रहे हैं लेकिन आपकी जेब से बिजली का पैसा लिया जा रहा है.

राहुल ने उठाया बेरोजगारी का मुद्दा

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पहले जब यहां आते थे तो उनका सीना चौड़ा होता था लेकिन अब नहीं. इसी के साथ राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर देश के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर की बेरोजगारी को लेकर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पूरे देश में आज बेरोजगारी फैली हुई. घाटी में युवा बेरोजगार हैं लेकिन किसी को ध्यान नहीं. उन्होंने कहा कि पूरी की पूरी सरकार ही दो अरब पतियों के लिए चलाई जा रही है.

राहुल ने एलजी पर राजा कहकर कसा तंज

राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पहले राजा होते थे, 1947 में हमने राजाओं को हटाकर लोकतांत्रिक सरकार बनाई और देश को संविधान दिया. लेकिन अब फिर से यहां राजा का शासन हो गया है. राहुल गांधी ने इसी के साथ यहां के एलजी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि अब एलजी यहां के राजा हैं. इसीलिए हमारा पहला कदम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाना है.