Skin Care: त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में स्किन केयर का ध्यान रखना जरूरी है. जितना ध्यान हम अपनी फिजिकल हेल्थ का रखते हैं, उतनी ही केयर स्किन की भी जरूरी है. फेस्टिव सीजन के दौरान हैवी मेकअप, ज्यादा तला-भुना खाना और देर रत जागना- त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे डिहाइड्रेशन, स्किन में डलनेस और एक्ने पिंपल्स की समस्या हो सकती है.

अरोमाथेरेपी और स्किन केयर एक्सपर्ट डॉ. ब्लॉसम कोचर कहती हैं कि स्किन को भी पर्याप्त पोषण की जरूरत होती है. इसे ग्लोइंग बमाए रखने की केयर की जरूरत होती है. आप घर पर ही कुछ ऐसे टिप्स को फॉलो कर सकती हैं, जिससे स्किन शीशे की तरह चमकेगी. आइए आपको एक्सपर्ट की ओर से सुझाए गए कुछ आसान स्किन केयर टिप्स बताते हैं.

CTOM को करें फॉलो

किसी भी स्किन केयर रूटीन का आधार CTOM होता है, जिसे सुबह और रात को जरूर फॉलो करना चाहिए. सीटीओएम यानी क्लींजिंग, टोनिंग, स्किन ऑयल और मॉइश्चराइजिंग शामिल है. रोजाना इस रुटीन को फॉलो करके आप फेस्टिवल में भी चमकेंगी.

त्वचा को हाइड्रेट रखें

त्वचा को हाइड्रेटेड और पोषित रखना इसे ग्लोइंग बनाए रखने के लिए जरूरी है. एक्सपर्ट कहती हैं कि स्किन को अंदर और बाहर दोनों तरह से हाइड्रेट करें. भीतर से हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं. वहीं, बाहर से हाइड्रेट रखने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र लगाएं जो त्वचा को चिपचिपा न बनाएं.

सनस्क्रीन लगाएं

सनस्क्रीन को अपनी स्किन केयर रुटीन में जरूर शामिल करें. गर्मी हो या सर्दी- सनस्क्रीन हर मौसम में त्वचा को सुरक्षित बनाए रखने के लिए जरूरी है. ये स्किन को फ्री रेडिकल्स और सूरज की यूवी किरणों से बचाने के लिए जरूरी है.

रात को भी करें देखभाल

रात को सोने से पहले भी स्किन को अच्छी देखभाल जरूरी है. सोने से पहले चेहरे को साफ करें और मॉइश्चराइजिंग को लगाएं. रात की देखभाल की रूटीन के लिए आप एक हाइड्रेटिंग ओवरनाइट पैक या त्वचा के अनुसार नाइट क्रीम को अप्लाई कर सकती हैं.

अपना आहार संतुलित रखें

त्योहारों के दौरान खानपान भी त्वचा को प्रभावित करता है. ज्यादा तेल वाले खाने से दूरी बनाकर रखें. इसके अलावा, शुगर को भी कम से कम खाएं. कोशिश करें कि ज्यादा मसाले वाला भोजन न करें.