विराट कोहली इस वक्त तीनों फॉर्मेट के बेस्ट बल्लेबाजों में से एक हैं. उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 80 शतक हो चुके हैं. लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब विराट को खुद की काबिलियत पर शक था. उन्हें खुद की बल्लेबाजी पर भरोसा नहीं था और ये सब उनकी पहली टेस्ट सीरीज के दौरान हुआ. टीम इंडिया के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने इसका खुलासा किया. हरभजन सिंह ने बताया कि अपनी पहली टेस्ट सीरीज में विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट में नाकाम रहे थे. उन्हें वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज फिडेल एडवर्ड्स ने काफी ज्यादा परेशान किया था. एडवर्ड्स ने कोहली को शॉर्ट बॉल से परेशान किया, उन्हें LBW आउट किया. इसके बाद विराट ने खुद से पूछा कि क्या वो इस स्तर पर खेलने के लायक हैं. इस पर हरभजन सिंह ने उन्हें कहा था कि तुम्हें खुद पर शर्म आएगी अगर तुमने टेस्ट में 10 हजार रन नहीं बनाए.

हरभजन ने विराट को कही थी बड़ी बात

हरभजन सिंह ने एक पॉडकास्ट में बताया, ‘मैंने विराट को कहा कि तुम्हारे अंदर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने की काबिलियत है. अगर ऐसा नहीं हुआ तो ये तुम्हारी गलती होगी. इसके बाद विराटट कोहली ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.’ हरभजन ने आगे बताया, ‘मुझे याद है साल 2008 में वीरेंद्र सहवाग को शायद चोट लग गई थी. अजंता मेंडिस सभी को आउट कर रहे थे. इसके बाद विराट कोहली क्रीज पर आए. उन्होंने उस गेंदबाज की जमकर धुनाई करते हुए शानदार अर्धशतक लगाया. हालांकि जब विराट आउट हुए तो भी वो निराश थे क्योंकि वो कह रहे थे कि अजंता मेंडिस की गेंदों की और धुनाई होनी चाहिए थी.’

विराट कोहली को सलाम करती है दुनिया

विराट कोहली अभी 10 हजार टेस्ट रनों तक नहीं पहुंचे हैं लेकिन वो इससे ज्यादा दूर भी नहीं हैं. विराट ने 113 टेस्ट में 8848 रन बनाए लिए हैं. उनके बल्ले से 29 शतक और 30 अर्धशतक निकले हैं. अब आने वाले समय में विराट कोहली को काफी ज्यादा टेस्ट क्रिकेट खेलना है जिसका आगाज बांग्लादेश के खिलाफ शुरू होने वाली 2 टेस्ट मैचों की सीरीज से होगी. इसके बाद टीम इंडिया को न्यूजीलैंड और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. विराट कोहली का बल्ला अगर इन सीरीज में चला तो टीम इंडिया की जीत के आसार भी ज्यादा होंगे और फिर अंत में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचकर विराट टीम को टेस्ट का चैंपियन भी बनाना चाहेंगे.