भोपाल। अयोध्या नगर क्षेत्र के चाणक्यपुरी में रविवार रात बिजली के एक खंभे से चिंगारी निकलने के साथ धमाका हुआ और आग लग गई।आवाज सुनकर रहवासी घरों से बाहर आए तो देखा खंभे से आग की लपटें निकल रहीं थी। दहशत का यह माहौल 20 मिनट तक बना रहा और फिर बिजली गुल हो गई। रहवासियों ने बिजली कंपनी को सूचना दी।

टीम मौके पर पहुंची लेकिन केबल नहीं होने से कोई सुधार नहीं कर सकी। इस वजह से कालोनी में रात भर अंधेरा रहा और सोमवार दोपहर दो बजे तक भी विद्युत आपूर्ति चालू नहीं की जा सकी थी। बता दें कि पिछले दिनों एक फाल्ट के बाद अशोका गार्डन के सुंदरनगर में तार टूटकर गिर गए थे। जिनकी चपेट में आने से एक डाक्टर की मौत हो गई थी।

मिनाल रेसीडेंसी के गेट नंबर एक के पास चाणक्यपुरी कालोनी में रहने वाली विशाल तोलानी ने बताया कि वह पेशे से कारोबारी हैं। वह रविवार रात साढ़े दस बजे परिवार के साथ घर में थे। तब ही जोरदार धमाके के साथ बिजली चली गई। बाहर आकर देखा तो बिजली के खंभे से चिंगारी निकल रही थी।

देखते ही देखते बिजली की केबल में बड़ी आग लग गई। इससे रहवासी दहशत में आ गए और लोगों ने आसपास से अपने वाहन हटा लिए लेकिन डर के कारण कुछ नहीं हटा पाए। लाेगों ने बिजली कंपनी को फोन पर केबल में आग लगने की सूचना दी लेकिन कई घंटों तक टीम नहीं आई। तब तक लाइट बंद हो चुकी थी और आग भी कम हो गई थी। गनीमत रही कि केबल टूटकर नहीं गिरी और किसी तरह की अप्रिय घटना घटित नहीं हुई।

टीम पहुंची लेकिन नहीं हो सका कोई सुधार

विशाल तोलानी ने बताया कि बिजली कंपनी की टीम रात को देर से पहुंची थी लेकिन उनके पास केबल नहीं थी। इस वजह से उन्होंने कोई सुधार कार्य नहीं किया। इस वजह से रविवार पूरी रात और सोमवार दोपहर दो बजे तक विद्युत आपूर्ति चालू नहीं हो सकी थी। उन्होंने बताया कि यहां लगी बिजली केबल काफी पुरानी हो गई है और ट्रांसफार्मर पर लोड अधिक होने की वजह से ऐसी स्थिति निर्मित हुई है।

इनका कहना है

चाणक्यपुरी में बिजली केबल में फाल्ट के चलते चिंगारी निकली और आग लग गई थी।क्षेत्र में कोई हादसा न हो इस वजह से रात को लाइट बंद रखी गई थी। सोमवार को रखरखाव टीम द्वारा केबल बदलने का काम किया गया और दोपहर बाद बिजली चालू कर दी गई थी।

भरत बागरी, सहायक प्रबंधक,अयोध्यानगर, मक्षेविविकं.