Turkey Earthquake: तुर्की में फिर महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, इतने की तीव्रता से इस शहर में कांपी धरती

Turkey Earthquake: Strong tremors of earthquake felt again in Turkey, the earth trembled in this city with such intensity
 
Earthquake
earthquake: तुर्की में फिर कांपी धरती, इस शहर में आया जोरदार भूकंप, जानें कितनी रही तीव्रता

Turkey Earthquake: तुर्की में इस साल आए विनाशकारी भूकंप के बाद अब भी भूकंप संबंधित गतिविधियां लगातार हो रही हैं। इसी क्रम में सोमवार को अफसिन, तुर्की के दक्षिण-पश्चिम में 23 किलोमीटर दूर भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 थी। यह जानकारी यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने दी है।

 

अफसिन तुर्की का एक शहर है। भूकंप सुबह 04 बजकर 25 मिनट पर आया था। अभी तक किसी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

बता दें कि बीते फरवरी के महीने में तुर्की और सीरिया में 7.0 की तीव्रता से आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी। दोनों देशों को मिलाकर 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और लाखों लोग घायल हो गए थे।

हालांकि भारत सहित कई देशों ने तुर्की में युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया था और मलबे में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाला था। भारत ने तुर्की की जमकर मदद की थी। 

वहीं बीते शुक्रवार को इंडोनिया के मुख्य द्वीप जावा और पर्यटक द्वीप बाली के कई हिस्सों में तेज भूकंप के झटके महसूस किये गये और लोग दहशत में आ गये थे। हालांकि जान-माल के किसी बड़े नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं मिली थी।

 अमेरिकी भूगर्भविज्ञान सर्वेक्षण संस्थान ने बताया था कि भूकंप का केंद्र पूर्वी जावा द्वीप के तटीय शहर तूबान के उत्तर में 96.5 किलोमीटर की दूरी पर 594 किलोमीटर की गहराई पर था और उसकी तीव्रता 7.0 थी।

इंडोनेशिया की मौसमविज्ञान, जलवायु विज्ञान एवं भूभौतिकीय एजेंसी ने कहा कि सुनामी का कोई खतरा नहीं है लेकिन उसने बाद के झटके आने की चेतावनी दी है।

 एजेंसी का कहना है कि भूकंप की प्राथमिक तीव्रता 6.6 थी। वैसे प्रारंभिक गणना में अंतर आम बात है। सोशल मीडिया पर सामने आये वीडियो में मध्य जावा, योगयाकार्ता में मकान एवं भवन कई सेंकेंड के लिए कंपित होते नजर आये और लोग डर के मारे उनसे बाहर आ गये।