China Earthquake: तुर्की के बाद अब चीन और ताजिकिस्तान में कांपी धरती, सुबह-सुबह आया जोरदार भूकंप, जानें कितनी रही तीव्रता...

 
China Earthquake: तुर्की के बाद अब चीन और ताजिकिस्तान में कांपी धरती, सुबह-सुबह आया जोरदार भूकंप, जानें कितनी रही तीव्रता...

Earthquake In China: चीन ने ताजिकिस्तान के साथ सीमा के पास 7.3 तीव्रता के भूकंप की सूचना दी है। 

चीन के सरकारी टेलीविजन सीसीटीवी ने गुरुवार को बताया कि चीन के झिंजियांग क्षेत्र और ताजिकिस्तान की सीमा के पास सुबह करीब 8:37 बजे (0037 जीएमटी) बजे लगभग 7.3 तीव्रता का भूकंप आया।

सीसीटीवी ने बताया कि भूकंप का केंद्र चीन के साथ लगते निकटतम सीमा से लगभग 82 किमी दूर है। भूकंप का झटका इतना तेज था कि झिंजियांग क्षेत्र के पश्चिमी हिस्से में काशगर और आर्टक्स में भी इसे महसूस किया गया।

सीसीटीवी के अनुसार, भूकंप का केंद्र धरती के 5 किमी नीचे था, जहां से औसत ऊंचाई लगभग 4,655 मीटर (15,300 फीट) है।

भूकंप से तुर्की और सीरिया में हजारों की मौत


यह भूकंप ऐसे समय में आया है, जबकि कुछ ही दिनों पहले इस आपदा ने तुर्की और सीरिया को हिलाकर रख दिया था। 6 फरवरी को आए शक्तिशाली भूकंप ने दोनों देशों में तबाही का मंजर ला दिया।

44 हजार से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी, जबकि 15 लाख लोग बेघर हो गए हैं। तुर्की और सीरिया में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई थी।

यूएसजीएस का क्या कहना है?


यूएसजीएस के अनुमान के मुताबिक ताजिकिस्तान में जहां भूकंप आया है वह इलाका विशाल पामीर पर्वत चोटियों से घिरा है। ऐसे में वहां भूस्खलन भी हो सकता है लेकिन इससे जान-माल का नुकसान नहीं होना चाहिए, क्योंकि इस इलाके में आबादी बहुत कम से नहीं के बराबर है। 

 हालांकि अभी तक चीन की स्थिति के बारे में कोई स्पष्ट सूचना नहीं मिल सकी है।

जाने तुर्किए सीरिया भूकंप में कितने लोगों की मौत हुई थी?


बीते हफ्तों में 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप और उसके बाद के झटकों से तुर्किए में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 41,020 हो गई। वहीं सीरिया में आए इस हादसे में कुल 5800 लोगों की मौत हुई। यानी इस क्षेत्र में इस आपदा से लगभग 46820 लोगों की असमय मौत हो गई।

विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में डेथ टोल बढ़कर 50,000 से अधिक जा सकता है क्योंकि इन आंकड़ों में गंभीर रूप से घायल लोगों का कोई जिक्र नहीं है।