एक AC पूरे घर को बना देगा शिमला जैसा ठंडा, बस करना होगा यह काम

 
एक AC पूरे घर को बना देगा शिमला जैसा ठंडा, बस करना होगा यह काम 

एयर कंडीशनर विंडो और स्प्लिट के अलावा भी आते हैं। यहां हम आपको सेंट्रल एयर कंडीशनर के बारे में बताने जा रहे हैं। ये एसी कमरे और हॉल को ही नहीं, बल्कि पूरे घर को ठंडा कर सकता है। इसके बाद आपको अलग-अलग रूम में अलग-अलग एयर कंडीशनर की जरूरत नहीं महसूस होगी। Read More:- कम कीमतों में मिल रहा AC! मिनटों में रूम होगा ठंडा-ठंडा कूल-कुल

कैसे काम करता है Central AC


सेंट्रल एसी एक छोटे से प्लांट की तरह होता है। इसे घर की छत या बेसमेंट में इंस्टॉल किया जाता है और इसमें से कूलिंग वेंट घर के अलग-अलग हिस्सों में जरूरत के हिसाब से पहुंचाए जाते हैं। जैसा कि, इस एयर कंडीशनर का नाम सेंट्रल एसी है। तो ये पूरे घर का टेम्परेचर एक जैसा ही रखता है।

आप इसमें अलग-अलग रूम में अलग-अगल टेम्परेचर मेंटेन नहीं कर सकेंगे।

Central AC की प्राइस


सेंट्रेल एसी सामान्य एयर कंडीशनर के मुकाबले थोड़ा महंगा होता है। लेकिन अगर आपके घर में 3 बेडरूम हैं, तो उनमें लगाए जाने वाले एसी की प्राइस से कम में ही इंस्टॉल कराया जा सकता है।

बाजार में 80हजार से 1 लाख रुपये में सेंट्रल एयर कंडीशनर की प्राइस शुरू होती हैं. जिसमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुनाव कर सकते हैं।

Central AC की कैपेसिटी


सेंट्रल एसी कम से कम 5 टन का आता है. इसे आप घर की जरूरत के हिसाब से 10 या 15 टन कैपेसिटी में भी खरीद सकते हैं। कूलिंग कैपेसिटी बढ़ने के साथ इनकी कीमत भी बढ़ती जाती है। बाजार में O Gernal, LLOYD सहित कई दूसरी कंपनयों के सेंट्रेल एसी मौजूद हैं।