अब ट्रेन टिकट में बदल सकते हैं पैसेंजर का नाम, जाने क्या है रेलवे का नियम?

Now the name of the passenger can be changed in the train ticket, know what is the rule of the railway?
 
अब ट्रेन टिकट में बदल सकते हैं पैसेंजर का नाम, जाने क्या है रेलवे का नियम?

कई बार ऐसा होता है कि आपने टिकट तो बुक कर ली, लेकिन यात्रा से पहले आपके प्लान में बदलाव हो जाता है। ऐसे में अक्सर लोग सोचते हैं कि उनके टिकट पर कोई और यात्रा कर सके। लेकिन रेलवे के नियम के बारे में जानकारी न होने से लोग अक्सर टिकट कैंसिल कर देते हैं।

आपको लगता है कि आपके टिकट पर कोई और कैसे यात्रा कर सकता है? इसके अलावा ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान अक्सर लोग पैसेंजर का नाम भरने में गलती कर जाते हैं। इसका असर यह होता है कि या तो आप यात्रा नहीं कर पाते या फिर टिकट कैंसिल करानी पड़ती है।

आज हम आपको बताते हैं कि आप अपने कन्फर्म टिकट पर अपने किसी फैमिली मेंबर को यात्रा करा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको पैसेंजर नाम में बदलाव कराना होगा। IRCTC यात्रियों को यह सुविधा देता है कि वह अपने टिकट पर पैसेंजर का नाम बदल सकें। हालांकि, यह बदलाव एक टिकट पर एक ही बार किया जा सकता है।

कैसे बदलें टिकट पर पैसेंजर का नाम (How to change passenger name on ticket)


आपने टिकट चाहे काउंटर से खरीदा हो या ऑनलाइन बुकिंग कराई हो, उसमें नाम बदलने के लिए काउंटर तक जाना ही होगा। इसके लिए टिकट का प्रिंट आउट और जिसका नाम आप दर्ज कराना चाहते हैं, उसकी ऑरिजनल आईडी एक फोटो कॉपी के साथ काउंटर पर लेकर जाना होगा। इसके बाद ऑनलाइन या काउंटर से लिए टिकट पर नाम बदल दिया जाएगा।


टिकट पर किसी यात्री का नाम बदलवाना है तो आपको कुछ नियमों का भी ध्‍यान रखना होगा। ध्यान रखें कि ट्रेन के डिपार्चर से 24 घंटे पहले ही रिजर्वेशन काउंटर से यात्री का नाम बदलवाया जा सकता है। इसके बाद यह सुविधा बंद कर दी जाती है। 

आपके कन्फर्म टिकट पर माता-पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी, पति-पत्नी का ही नाम ट्रांसफर हो सकता है।