Aadhaar Update: आधार कार्डधारक इतने दिनों में करा लें ये जरूरी काम, वरना होगा तगड़ा नुकसान, जारी हुआ नया अपडेट

Aadhaar Update: Aadhaar card holders should get this important work done in these days, otherwise there will be huge loss, new update released
 
Aadhaar Update: आधार कार्डधारक इतने दिनों में करा लें ये जरूरी काम, वरना होगा तगड़ा नुकसान, जारी हुआ नया अपडेट

आधार कार्डधारकों के लिए यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है, जिसे जानने आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आपके पास 10 साल पुराना आधार कार्ड रखा है तो फिर अब जल्द ही उसे अपडेट करा लें, क्योंकि आखिरी तारीख नजदीक आ चुकी है। अगर आपने तय तारीख तक यह काम नहीं करवाया तो फिर दिक्कतों का सामना करना पडे़गा।


बता दें कि, आधार कार्ड में डिटेल्स फ्री में अपडेट कराने के लिए आपके पास सिर्फ 15 जून तक का समय है। आधार अपडेट कराना उन लोगों के लिए जरूरी है जिन्होंने पिछले 10 साल में एक भी बार आधार में कुछ अपडेट नहीं कराया है।

अबतक UIDAI की वेबसाइट से यूजर अपनी डिटेल्स को आधार कार्ड में फ्री में अपडेट कर सकते थे। ऐसे अगर आपको कोई जानकारी आधार कार्ड में अपडेट करनी है तो समय रहते कर लें। वरना 15 जून के बाद आपसे इस काम के लिए पैसे वसूले जाएंगे।

फ्री में आधार अपडेट कराने की डेडलाइन


UIDAI की वेबसाइट के मुताबिक, आधार यूजर 15 जून 2023 से पहले आधार को फ्री में अपडेट करा सकते हैं। इसके बाद लोगों से जानकारी अपडेट कराने के लिए पैसे लिए जाएंगी। हालांकि कितनी फीस होगी इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। सर्विस के हिसाब अपडेशन फीस तय की जाएगी।


ऑफलाइन अपडेशन के लिए देंगे होंगे 50 रुपए


बता दें, आधार को ऑफलाइन यानि सर्विस सेंटर से अपडेट कराने के लिए 50 रुपये शुल्क देना होगा। वहीं, 15 जून से पहले ऑनलाइन अपडेट कराने पर लोगों से कोई भी चार्ज नहीं वसूला जाएगा।

ऐसे ऑनलाइन अपडेट करें आधार

सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाएं।

अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन करें।

अब जो भी डिटेल आपको अपडेट करनी है। उस सर्विस पर क्लिक करें।

इसके बाद अपनी जानकारी भरें।

अपनी जानकारी को वेरीफाई करने के लिए सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट अटैच करें।

अब कुछ दिन बाद आपकी जानकारी ऑनलाइन अपडेट हो जाएगी।


now aadhar card will not be updated for free

अगर आपने यह काम समय रहते नहीं कराया तो फिर मुसीबत आपके सामने खड़ी हो सकती हैं। कई जरूरी काम बीच में लटक जाएंगे।

आधार कार्ड बिना आप किसी बैंक में अकाउंट ओपन नहीं करवा सकते हैं। इसके साथ ही सरकारी नौकरी और किसी प्रकार की योजना का फायदा भी नहीं ले सकेंगे। इसलिए आप तुरंत जन सुविधा केंद्र पहुंचकर यह काम करा लें।