Twitter यूजर्स को बड़ा झटका! अब ट्विटर पर Blue Tick के लिए देने होंगे इतने रुपये, जानिये क्‍या है नए बॉस का प्‍लान?

Big blow to Twitter users! Now this much money will have to be paid for Blue Tick on Twitter, know what is the plan of the new boss?
 
Twitter यूजर्स को बड़ा झटका! अब ट्विटर पर ब्‍लू टिक के लिए देने होंगे इतने रुपये, जानिये क्‍या है नए बॉस का प्‍लान?

अमेरिका। एलन मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदे जाने के बाद इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स को आने वाले दिनों में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

इसी के तहत ट्विटर अपने यूजर्स के वेरिफिकेशन प्रक्रिया को भी संशोधित करेगा। एलन मस्क ने खुद रविवार को एक ट्वीट कर ये जानकारी दी।

मस्क ने वेरिफिकेशन प्रक्रिया को लेकर विस्तृत जानकारी तो नहीं दी लेकिन ट्विटर पर लिखा, 'पूरे वेरिफिकेशन प्रोसेस में अभी सुधार किया जा रहा है।'


इस बीच प्रौद्योगिकी समाचार पत्र 'प्लेटफॉर्मर' (Platformer) ने रविवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि ट्विटर ब्लू टिक के लिए अब शुल्क लेने पर विचार कर रहा है।

'प्लेटफॉर्मर' ने इस विषय से परिचित दो लोगों का हवाला देते हुए ये दावा किया। बता दें कि ब्लू टिक किसी भी शख्स के असल अकाउंट की पहचान को सत्यापित करता है।

ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए देनें होंने 4.99 डॉलर प्रति माह

रिपोर्ट के अनुसार, यदि ट्विटर ब्लू टिक के लिए शुल्क लेने की योजना पर आगे बढ़ता है, तो यूजर्स को इसके लिए 4.99 डॉलर प्रति माह (करीब 410 रुपये) पर इसे सब्सक्राइब करना होगा। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनका ब्लू टिक हट जाएगा।

बताया जा रहा है कि टेस्ला के सीईओ मस्क ने अभी इस मामले पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है। ऐसा भी संभव है कि इस योजना को खत्म कर दिया जाए लेकिन 'प्लेटफार्मर' के मुताबिक यह संभावना है कि वेरिफिकेशन या ब्लू टिक 'ट्विटर ब्लू' (Twitter Blue) का हिस्सा बन जाएगा।

ट्विटर ब्लू को पिछले साल जून में प्लेटफॉर्म की पहली 'सब्सक्रिप्शन सर्विस' सेवा के तौर पर लॉन्च किया गया था। इसमें मासिक सदस्यता के आधार पर 'प्रीमियम सुविधा' दी जाती है, जिसमें किसी ट्वीट को एडिट करने की भी सुविधा शामिल है।

किसी ट्वीट् को एडिट करने की सुविधा इस महीने की शुरुआत में भी उपलब्ध कराई गई थी। दरअसल, इससे पहले मस्क ने अप्रैल में एक ट्विटर पोल में यूजर्स से पूछा था कि क्या वे एडिट बटन चाहते हैं। इस पर 70% से ज्यादा यूजर्स ने हाँ कहा था।

मस्क ने यह भी अनुरोध किया है कि ट्विटर की साइट पर लॉग आउट कर चुके यूजर्स को एक्सप्लोर पेज पर रिडायरेक्ट किया जाए, जो ट्रेंडिंग ट्वीट दिखाता है। 'द वर्ज' ने रविवार को इस मामले से परिचित कर्मचारियों के हवाले से ये जानकारी दी है।