Weather Today: उत्तर भारत के इन राज्यों में धूल भरी आंधी-बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

Aaj Ka Mausam: उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मौसम के मिजाज में बदलाव आया है। बारिश और तेज हवाओं के चलते कई इलाकों में मौसम सुहावना बना हुआ है।

 
Weather Today: उत्तर भारत के इन राज्यों में धूल भरी आंधी-बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

Weather Today: उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मौसम के मिजाज में बदलाव आया है। बारिश और तेज हवाओं के चलते कई इलाकों में मौसम सुहावना बना हुआ है।

राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बीते दिन यानी रविवार को धूल भरी आंधी से आफत मची है। राजस्थान का जैसलमेर पूरी तरह रेत से ढका नजर आया। 

मौसम विभाग के मुताबिक, 29 मई यानी सोमवार को भी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। इसके अलावा दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश की आशंका जताई है। 

ये तेज हवाएं आंधी का रूख भी अख्तियार कर सकती हैं। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी तेज बारिश की आशंका जाहिर की गई है। इस दौरान अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आस-पास रह सकता है। हालांकि, 30 मई से यहां आसमान पूरी तरह से साफ नजर आ रहा है।

UP Weather Update: भीषण गर्मी! यूपी में येलो अलर्ट, लू चलने की संभावना


31 मई तक जारी रहेंगी आंधी और बारिश की गतिविधियां

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान पर बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान पर बना हुआ है।

निचले स्तरों में इस सिस्टम से उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश तक एक ट्रफ चल रही है। एक और ट्रफ उप हिमालयी पश्चिम बंगाल से आंतरिक ओडिशा तक देखा जा रहा है। इसी के चलते उत्तर पश्चिमी भारत में आंधी और बारिश की गतिविधियां तेज हुई हैं, जो 31 मई तक जारी रह सकती हैं।

स्काईमेट के मुताबिक, हरियाणा, पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों और दिल्ली और एनसीआर के एक या दो स्थानों के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। ओडिशा के दक्षिणी तट और तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।