varanasi weather: वाराणसी में बढ़ते तापमान से हाल बेहाल! जाने कब होगी बारिश?

 
varanasi weather: वाराणसी में बढ़ते तापमान से हाल बेहाल! जाने कब होगी बारिश?

Varanasi News: वाराणसी में गर्मी अपना कहर बपरा रही है। हाल कुछ यूं है कि सुबह से शाम तक कड़ी धूप लोगों को झुलसा रही है। तो वहीं रात में भी गर्म हवाओं के कारण लोग बेचैन और गर्मी से बेहाल दिख रहें है।

मौसम के जानकारों का अनुमान है कि वाराणसी में आने वाले तीन से चार दिनों तक गर्मी का सितम यूं ही जारी रहेगा। इसके अलावा दोपहर के समय लू के थपेड़े भी लोगों को परेशान करेंगे

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक 12 मई को वाराणसी में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। इसके अलावा शुक्रवार को भी पूरे दिन लोगों को भगवान भाष्कर की तपिश परेशान करेगी। इसके अलावा एक से दो दिनों में हीट वेब का कहर भी लोगों को झेलना पड़ेगा।

गुरुवार 11 मई को भी वाराणसी में गर्मी ने लोगों को कुछ यूं ही टॉर्चर किया।

फिलहाल राहत के आसार नहीं

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University) के मौसम विज्ञानी प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि वाराणसी और आस पास के इलाकों में लोगों को 15 मई तक ऐसे ही गर्मी का कहर झेलना होगा।

उसके बाद भी राहत के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे है। ये जरूर है कि गर्मी और हीट वेब के कारण हल्की आंधी आ सकती है। जिसके 24 घण्टे तक तापमान कुछ कम हो लेकिन हाल फिलहाल में इस प्रचंड गर्मी से राहत के आसार नहीं नजर आ रहें है।

गर्मी से बचने के लिए लोग कर रहे ये उपाय

वाराणसी में भगवान भाष्कर की तपिश से बचने के लिए लोग अब तमाम प्रयास कर रहें है।

 सड़कों पर लोग गमछे के सहारे चलते दिख रहे है तो दूसरे तरह लू से बचा जा सकें इसके लिए आम का पन्ना और जूस भी लोगों का सहारा बना हुआ है।