Varanasi News: काशी वासियों के लिए खुशखबरी! अब मिलेगा जाम से निजात, शहर में बनेंगे कुल 13 बस स्टैंड

Varanasi News: बनारस शहर के विकास प्राधिकरण (वीडीए) ने एक योजना बनाई है जिसका मुख्य उद्देश्य शहर में जाम समस्या को कम करना और बेहतर परिवहन सेवा प्रदान करना है। इसके तहत, 13 नए बस अड्डे बनाए जाएंगे जहां से अलग-अलग शहरों और रूटों की बसें चलाई जाएंगी।

 
Varanasi News: काशी वासियों के लिए खुशखबरी! अब मिलेगा जाम से निजात, शहर में बनेंगे कुल 13 बस स्टैंड

Varanasi News: बनारस शहर के विकास प्राधिकरण (वीडीए) ने एक योजना बनाई है जिसका मुख्य उद्देश्य शहर में जाम समस्या को कम करना और बेहतर परिवहन सेवा प्रदान करना है। इसके तहत, 13 नए बस अड्डे बनाए जाएंगे जहां से अलग-अलग शहरों और रूटों की बसें चलाई जाएंगी।  Read More:- Varanasi Weather: सूरज के ताप से दहका शहर

वीडीए ने इस कार्यक्रम के लिए एक योजना तैयार की है और नए बस अड्डों के स्थान का चयन किया है।

वाजिदपुर बस अड्डे के लिए, सरकारी जमीन पर 10 एकड़ जगह उपलब्ध है। यह अड्डा रिंग रोड और राष्ट्रीय राजमार्ग के पास स्थित होगा। इसके निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च होगा।

वीडीए ने बस डिपो और वर्कशॉप के लिए भी जमीन का सर्वे करना शुरू कर दिया है और 16 एकड़ जमीन अधिग्रहीत की जाएगी। इसके लिए 102 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च होगा।

इन नए बस अड्डों का निर्माण रिंग रोड और राष्ट्रीय राजमार्ग के पास किया जाएगा, जैसा कि वीडीए द्वारा तैयार किया गया खाका दर्शाता है। इन अड्डों के लिए बस डिपो और वर्कशॉप के लिए जमीन का सर्वे भी पूरा हो गया है। इसके लिए 16 एकड़ जमीन अधिग्रहण की जाएगी, जिसका खर्च 102 करोड़ रुपये से अधिक होगा। इस जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही पूरी हो जाएगी।

इसके साथ ही, पुराने बस अड्डे शहर के बाहर स्थानांतरित किए जाएंगे। जिला प्रशासन पहले से ही इस दिशा में काम कर रहा है। अब वीडीए के मास्टर प्लान में बस अड्डों को शहर से बाहर करने का प्रस्ताव शामिल हुआ है।

प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि कैंट बस अड्डा जाम समस्या को बढ़ाता है। कैंट से ही प्रयागराज, लखनऊ, जौनपुर, सोनभद्र, गाजीपुर, गोरखपुर, नेपाल के लिए बसें मिलती हैं। काशी, ग्रामीण और चंदौली डिपो से भी बसें जाती हैं। रोजाना 600 बसों का आवागमन होता है।

यह योजना वाराणसी शहर के विकास और सुविधा को बढ़ाने का महत्वपूर्ण कदम है।

Varanasi breaking news: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में गेस्ट हाउस का संचालन शुरू, जानिए किराया और बुकिंग का तरीका

यहां बनेंगे नए बस अड्डे

मोहनसराय - मोहनसराय बाईपास पर 40 करोड़ रुपये की लागत से पांच एकड़ जमीन पर एक बस अड्डा बनाया जाएगा। इस अड्डे से सोनभद्र, विंध्यनगर, प्रयागराज और कानपुर के लिए बसें चलेंगी।

हरहुआ चौराहा - हरहुआ चौराहा पर 56 करोड़ रुपये की लागत से 11 एकड़ जमीन को अधिग्रहण करके एक और बस अड्डा बनाया जाएगा। इस अड्डे से लखनऊ, बलिया, गाजीपुर, आजमगढ़ और गोरखपुर की बसें मिलेंगी।

वाजिदपुर - वाजिदपुर में रिंग रोड के पास 10 एकड़ जमीन को लेकर एक अड्डा बनाया जाएगा, जिसकी लागत 50 करोड़ से अधिक होगी। इस अड्डे से लखनऊ, बलिया, गाजीपुर, आजमगढ़ और गोरखपुर की बसें मिलेंगी।

संदहां - संदहां में 10 एकड़ जमीन को खरीदकर 60 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

ऐढ़े - ऐढ़े में 10 एकड़ जमीन को खरीदकर 100 करोड़ से अधिक की लागत होगी, जिससे एक और बस अड्डा बनाया जाएगा।

गोईठहां - गोईठहां में 5 एकड़ जमीन पर 40 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

अखरी - अखरी में 10 एकड़ जमीन को खरीदकर 100 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

नेवादा - नेवादा में 10 एकड़ जमीन पर 60 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

टेंगरा मोड़ - टेंगरा मोड़ पर 5 एकड़ जमीन पर 100 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

पड़ाव - पड़ाव में 5 एकड़ जमीन को खरीदकर 50 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

अवधुत भगवान आश्रम - अवधुत भगवान आश्रम के पास 10 एकड़ जमीन को खरीदकर 100 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

साहूपुरी - साहूपुरी में 10 एकड़ जमीन पर 40 करोड़ रुपये की लागत से एक बस अड्डा बनाया जाएगा।

बाबतपुर - बाबतपुर में 18 एकड़ जमीन को अधिग्रहण करके एक और बस अड्डा बनाया जाएगा, जिसकी लागत 90 करोड़ रुपये होगी। इस अड्डे पर डिपो और परिवहन विभाग के कार्यालय भी स्थानांतरित होंगे।

यहां बस अड्डों को स्थानांतरित करने का प्रस्ताव है। वाजिदपुर में सरकारी जमीन होने के कारण, बाकी अड्डों के लिए जिला प्रशासन से जमीन की मांग की गई है। जब जमीन मिल जाएगी, तो एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी और शासन को प्रेषित की जाएगी। बस अड्डों को वीडीए के मास्टर प्लान में शामिल किया गया है। - अभिषेक गोयल, वाइस चेयरमैन, वीडीए।