UP Weather Update: यूपी में मौसम हुआ बेमिसाल, अंबर से पृथ्वी तक गरजेंगे बादल, होगी झमाझम बारिश

UP Weather Update: The weather in UP is unmatched, clouds will thunder from Amber to Earth, there will be heavy rain
 
UP Weather Update: यूपी में मौसम हुआ बेमिसाल, अंबर से पृथ्वी तक गरजेंगे बादल, होगी झमाझम बारिश

UP Weather Update: यूपी में मौसम हुआ बेमिसाल, लंबे वक्त के बाद पूरब से लेकर पश्चिम तक मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। बुधवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अच्छी बारिश हुई तो वहीं भीषण गर्मी से जूझ रहे प्रदेशवासियों को अब राहत मिली है।

 

बारिश की वजह से गर्मी के साथ-साथ उमस से भी लोगों को छुटकारा मिला है, वहीं गुरुवार को भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से चेतावनी जारी की गई है।

 

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से जारी की गई चेतावनी के मुताबिक पूर्व से लेकर पश्चिम तक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।

इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं भी चल सकती है।

मौसम विभाग ने कहीं-कहीं पर बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है। ऐसे में घर से सोच समझकर ही निकलें और बारिश के दौरान किसी भी लोहे या पेड़ के नीचे खड़े होने से बचें।

कोशिश करें बारिश के दौरान किसी सुरक्षित जगह पर ही खड़े हों। 

मौसम केंद्र के मुताबिक बुधवार को गाजीपुर और चुर्क में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। बताया कि गाजीपुर में 40 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है, जबकि कानपुर ग्रामीण में 3.6 मिलीमीटर और शहरी कानपुर में 4.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई।

वाराणसी में 8.4 मिलीमीटर, लखीमपुर खीरी में 4 मिलीमीटर, चुर्क में 47.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। कहा जा सकता है कि गाजीपुर से भी ज्यादा बारिश चुर्क में रिकॉर्ड हुई है।

वहीं फतेहपुर में 10 मिलीमीटर, फुरसतगंज में 4.5 मिलीमीटर, उरई में 15 मिलीमीटर, बरेली में 15 मिलीमीटर जबकि हमीरपुर में 5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है।

आज ऐसा रहेगा आपके शहर का मौसम

लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक बुधवार को बारिश होने की वजह से प्रदेश के सभी जिलों के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट हुई है। 


बात करें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की तो गुरुवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, बहराइच, प्रयागराज, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गोरखपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी और हमीरपुर में अधिकतम तापमान 33 से लेकर 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि बरेली, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़, और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।

वहीं गाजियाबाद और नोएडा जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।

मथुरा और चित्रकूट में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस लेकर 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।