UP Weather: 30 जिलों में बारिश की चेतावनी, 10 मई तक गरज चमक-आंधी का अलर्ट

UP Weather: यूपी में आंधी-बारिश का सिलसिला फिर होगा शुरू
 
UP Weather: 30 जिलों में बारिश की चेतावनी, 10 मई तक गरज चमक-आंधी का अलर्ट
मई में भी जारी रहेगा बारिश का दौर, गरज-चमक के साथ चलेगी आंधी

UP Weather: मई के महीने में एक बार फिर से गर्मी से राहत मिलने वाली है। फरवरी जैसे तापमान के साथ ही जुलाई जैसी बारिश देखी जा रही है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही उत्तर प्रदेश के 50 से अधिक जिलों में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही एक बार फिर से बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात का असर भी उत्तर प्रदेश पर देखने को मिलेगा।

अप्रैल की तरह मई में भी बारिश रिकॉर्ड की जाएगी। इसके साथ ही मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही बारिश का दौर जारी रहने वाला है।

कानपुर में 52 साल का पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। अप्रैल महीने में भारी बारिश रिकॉर्ड किए जाने के साथ ही मई महीने में भी ठंडक देखी जा रही है। पश्चिमी विक्षोभ दिसंबर जनवरी और फरवरी में आने चाहिए थे लेकिन अब पश्चिमी विक्षोभ मार्च अप्रैल और मई में देखने को मिल रहे हैं।

फिलहाल 10 मई तक उत्तर प्रदेश में आंधी बारिश से सहित ओलावृष्टि का दौर देखा जा सकता है। मार्च-अप्रैल में 16 बड़े पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दोनों महीने ठंडे रहे हैं। मार्च में 23 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि अप्रैल में 62 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Cyclone Mocha: आ रहा साल का पहला साइक्लोन, नाम है ‘मोचा’, IMD ने की चेतावनी जारी

अगले 5 दिन तक उत्तर प्रदेश में लू से राहत

अगले 5 दिन तक उत्तर प्रदेश में लू से राहत रहेगी। पूरे हफ्ते आंधी और पानी का सिलसिला जारी रहने वाला है। कुछ जगह पर ओलावृष्टि भी देखी जाएगी। वहीं बाकी तीन हफ्तों में चार से 6 दिन ग्रीष्म हवा और हल्की लू चलने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है।

शुक्रवार को जारी माई के पूर्वानुमान में कहा गया है कि मई के दूसरे पखवाड़े में तापमान सामान्य से अधिक रहने का अलर्ट जारी किया गया है।

इन क्षेत्रों में बादलों के साथ धूप

लखनऊ, कानपुर, प्रयाग राज सहित गोरखपुर और अयोध्या में आज बादलों का आवागमन जारी रहने वाला है। कुछ जगह पर धूप खिली रह सकती है। ठंडी हवा चली गई जिससे तापमान में गिरावट देखी जाएगी।

वहीं एक बार फिर से तेज आंधी सहित प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में चक्रवात उत्पन्न हो रहा है।

इन क्षेत्रों में बारिश की चेतावनी


वर्तमान में चल रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है। गुरुवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है।

सोमवार तक तापमान में 3 से 6 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। वही 7 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके कारण तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी।

LPG cylinder Price: बड़ी राहत! एलपीजी सिलेंडर आज इतना रुपये हुआ सस्ता, जानें आपके शहर में क्या है नया रेट?

4 दिन तक आंधी बारिश


लखनऊ में छिटपुट बारिश देखी जा सकती है। कानपुर में अगले 2 दिन में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही चक्रवाती हवा का क्षेत्र हरियाणा और पश्चिमी विक्षोभ लद्दाख और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है। जिसके कारण 4 दिन तक आंधी बारिश देखा जाएगा।

कानपुर में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा। गुरुवार को धूप के बीच हल्की बारिश देखी जा सकती है।

यूपी के मुजफ्फरनगर में भी 2 दिन लगातार बारिश देखी जाएगी। इसके साथ ही बांदा में भी बारिश देखी जा सकती है। वाराणसी में काले बादल छाए हुए हैं। आज बूंदाबादी का पूर्वानुमान जताया गया है।

IMD Rainfall Alert: दिल्ली-NCR और UP में अगले 5 दिनों तक आंधी-बारिश का अलर्ट

इन जिलों में बारिश


मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा हाथरस, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बागपत, हापुर, गौतम बुध नगर, गाजियाबाद, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, फर्रुखाबाद, कासगंज, मेरठ, बुलंदशहर, अलीगढ़ में आज बारिश के साथ ओलावृष्टि देखी जा सकती है।