UP Rain Alert: कुछ घंटे में यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट, गरज के साथ बिजली गिरने की चेतावनी

UP Rain Alert: Alert of rain in many districts of UP in a few hours, warning of lightning with thunder
 
UP Rain Alert: कुछ घंटे में यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट, गरज के साथ बिजली गिरने की चेतावनी

UP Rain Alert: प्रदेश में लगातार कुछ दिनों से भीषण गर्मी का प्रकोप जारी था। लेकिन, बीते दिनों से चक्रवती तूफान बिपरजॉय का असर दिखना शुरू हो गया है जिसके कारण प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिली। तेज बारिश और हवाओं के कारण तापमान में भी 5 से डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। लोगों ने अब जाकर राहत की सांस ली है।

राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में जमकर बारिश हुई। गरज के साथ बिजली भी चमकी। इसी बीच मौसम विभाग ने एक और राहत भरी खबर दे दी है। उत्तर प्रदेश के 50 जिलों में अगले 1 घंटे तक बारिश की चेतावनी दी गई है। इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलने की उम्मीद है।

बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की चेतावनी


भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि प्रदेश में आज यानी बुधवार को गरज चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने की आशंका है। मौसम विभाग ने कानपुर, बाराबंकी, इटावा, लखनऊ, उन्नाव में बारिश की चेतावनी जारी की है।

IMD ने आज यूपी के 50 जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। और साथ ही एक और खुशखबरी यह है कि इसी के साथ मानसून का इंतजार खत्म होने वाला है।

जल्द ही लोगों को गर्मी से पुरी तरह निजात मिलने वाली है। मानसून को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो प्रदेश में मानसून की एंट्री 4 से 5 दिनों के अंदर होने वाली है। और अब लोगों को तपिश वाली गर्मी झेलने को नहीं मिलेगी।

इन जिलों में आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट


आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के असर से अगले 1 सप्ताह तक यूपी के भदोही, मिर्ज़ापुर, गोरखपुर, कुशीनगर, कानपुर, बाराबंकी, इटावा, लखनऊ, उन्नाव वाराणसी, बलिया, सोनभद्र, गाजीपुर, मिर्जापुर, चंदौली, लखनऊ, देवरिया, आज़मगढ़, जालौन, हमीरपुर, ललितपुर, झांसी, बांदा, महोबा, चित्रकूट, जौनपुर, मऊ, महाराजगंज, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, बाराबंकी, औरेया, अमेठी, रायबरेली, कौशांबी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, जौनपुर, प्रयागराज में झमाझम बारिश का अनुमान है।

इसके अलावा अन्य जिलों में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी।