Flood in Ganga: काशी में बढ़ा गंगा का जलस्तर, इतनी प्रति घंटे की है रफ्तार, घाट किनारे बढ़ी चिंता

Flood in Ganga: Ganga wreaks havoc in Kashi, the lake is so full per hour, concern increased along the ghat
 
Flood in Ganga: काशी में बढ़ा गंगा का जलस्तर, इतनी प्रति घंटे की है रफ्तार, घाट किनारे बढ़ी चिंता

Flood in Ganga: मध्य प्रदेश और गुजरात समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश का असर अब गंगा नदी के जल स्तर पर दिखाई देने लगा है। बीते 48 घंटों में गंगा का जलस्तर तेजी के साथ ऊपर आया है। लगातार बारिश की वजह से 2 दिनों के भीतर ही गंगा के जलस्तर में करीब 30 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी देखी गई है।

केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक लगातार बारिश से अभी गंगा का जलस्तर और बढ़ेगा। बढ़ते जलस्तर को देखते हुए गंगा किनारे रहने वाले अंडे और छोटे दुकानदारों ने भी अपनी व्यवस्थाएं शुरू कर दी है।

बीते 48 घंटों से लगातार बारिश की वजह से गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है 2 दिनों के भीतर ही करीब 30 सेंटीमीटर से ज्यादा गंगा का जलस्तर बढ़ा है।

केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक करीब 20 एमएम प्रति घंटे की रफ्तार से गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है। केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक अभी यह बढ़ाव जारी रहेगी।

गंगा किनारे रहने वाले नाविक, मल्लाह, पंडे-पुजारी, छोटे दुकानदार इन सभी लोगों ने गंगा के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है।

एक ओर जहां पंडे पुजारियों ने अपनी चौकियों को सीढ़ियों के ऊपर लाकर स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की है। तो वहीं नाविक और मल्लाह रात भर गंगा के जलस्तर पर नजर रखते हैं।


नाव की स्थिति को लगातार बढ़ते जलस्तर के साथ बदलते रहते हैं। बढ़ते जलस्तर और तापमान में आई गिरावट की वजह से पर्यटकों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। इसी के साथ केंद्रीय जल पुलिस के साथ-साथ स्थानीय पुलिस ने भी चौकसी बढ़ा दी है।