Cyclone Biparjoy in UP: चक्रवात बिपरजॉय का यूपी में दिख रहा असर, आज 20 जिलों में बारिश और आंधी के आसार

Cyclone Biparjoy in UP: चक्रवात 'बिपरजॉय' हुआ खतरनाक, आज तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश
 
Cyclone Biparjoy in UP: चक्रवात बिपरजॉय का यूपी में दिख रहा असर, आज 20 जिलों में बारिश और आंधी के आसार
सबसे ज्यादा तबाही मचा सकता है बिपरजॉय तूफान

UP Weather: अरब सागर से उठा चक्रवात ‘बिपारजॉय’ (Cyclone Biparjoy) के गुरुवार को गुजरात (Gujarat) के कच्छ क्षेत्र और इससे सटे दक्षिण पाकिस्तान (Pakistan) की ओर टकराने की संभावना है। इससे समुद्री के तटवर्ती इलाकों में तूफानी लहरों, तेज हवाओं और भारी बारिश का खतरा बना हुआ है। इसका असर देश के कई राज्यों में हो सकता है।

 वहीं आईएमडी (IMD) की मानें तो चक्रवात का असर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पड़ सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार बिपारजॉय लगातार उत्तर की ओर बढ़ते हुए मजबूत हो रहा था। 11 जून को यह अत्यंत प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया था, जिसकी हवाओं की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटे से अधिक बताई जा रही है।

आईएमडी की मानें तो इसका असर उत्तर भारत में पड़ सकता है। चक्रवात के कारण गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में विभाग ने 15 जून से लेकर 20 जून तक तेज आंधी के साथ बारिश होने के आसार व्यक्त किए हैं। 

हालांकि बुधवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ बारिश हुई। लेकिन अब गुरुवार से राज्य के कुछ हिस्सों में मानसून के साथ ही चक्रवाती तूफान बिपारजॉय का असर मौसम पर देखा जा सकता है। खास तौर पर राज्य के पश्चिमी इलाकों और दिल्ली से सटे हुए इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ‘‘तीव्रता पर नजर डालें तो चक्रवात बिपारजॉय थोड़ा और कमजोर हो गया है। लेकिन, यह गुरुवार को सुबह से शाम तक 125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ एक अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में तट से टकराएगा।’’

वहीं पूर्वांचल में भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलने की संभावना गुरुवार को नहीं है। यहां पूरे दिन मौसम साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी।