Weather in varanasi: पूर्वांचल में इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड, तुरंत निकाले गर्म कपड़े, खूब सताएगी सर्दी

 
पूर्वांचल में इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड, तुरंत निकाले गर्म कपड़े, खूब सताएगी सर्दी
काशी में ठंड की शुरुआत, जल्द हो सकती हैं कोहरे की एंट्री

Weather in varanasi: दिन में दो दिन से धूप भी तेज हो रही है, लेकिन हवा में नमी ज्यादा होने से उसका असर भी कम रह रहा है।

शनिवार सुबह ओस गिरने के साथ ही ठंड भी ज्यादा रही। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय के अनुसार जम्मू कश्मीर, हिमाचल सहित अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। इसी वजह से ठंड बढ़ी है। 


पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी से पिछले एक सप्ताह से मैदानी भागों के मौसम में तेजी से बदलाव हुआ है। सुबह मौसम साफ रहने के साथ ही बर्फीली हवाएं चलने लगी है। यही कारण है कि सुबह, शाम ठंड ज्यादा लग रही है।

दिन में दो दिन से धूप भी तेज हो रही है, लेकिन हवा में नमी ज्यादा होने से उसका असर भी कम रह रहा है। शनिवार सुबह ओस गिरने के साथ ही ठंड भी ज्यादा रही।

मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय के अनुसार जम्मू कश्मीर, हिमाचल सहित अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। इसी वजह से ठंड बढ़ी है।

बताया कि अगले सप्ताह से ग्रामीण इलाकों के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान भी 10 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

वाराणसी में अब सुबह-शाम हल्का कोहरा छाने लगा है। हालांकि, इस कोहरे का विजिबिलिटी पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा है। मगर, इससे ठंड में थोड़ा इजाफा हुआ है। वाराणसी का न्यूनतम पारा सामान्य से 3 डिग्री कम रहा।

यहां का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है।

वहीं, वाराणसी का अधिकतम तापमान भी एक डिग्री कम 27 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया।

वाराणसी में अब लोगों की कंपकंपी छूटने लगी है।

हालांकि, आज सुबह में यहां पर धूप खिल जाने से मौसम में थोड़ी गर्माहट आ गई है। इस दौरान हवा 6 किमी प्रति घंटे की स्पीड से बह रही है।

मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि अब ठंडक तेजी से बढ़ सकती है। न्यूनतम तापमान 7-8 डिग्री तक आ सकता है। वहीं, अलर्ट जारी कर बताया गया है काशी की अब हर सुबह और शाम फॉग वाली होगी।

1-2 दिन में बढ़ सकती है ठंड


काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि 1-2 दिन में तापमान तेजी से गिर सकता है। हिमालय की पहाड़ियों से सर्द हवा मैदानों की ओर आएंगी। वहां का मौसम बदल गया है।

स्नोफॉल की वजह से मैदानों में ठंड ठीक-ठाक बढ़ सकती है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ भी सर्द हवा को यूपी की ओर लेकर आएंगे। शीतलहर चलने का भी अनुमान है।

वाराणसी का AQI 118 अंक पर


ठंड के बीच वाराणसी की हवा में मामूली प्रदूषण बढ़ा है। एक दिन में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 18 अंक बढ़ा है।

आज सुबह शहर का AQI 118 अंक दर्ज किया गया। कोहरा पड़ने की वजह से वाराणसी की हवा में अब प्रदूषण बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। आज शहर की सबसे प्रदूषित हवा मलदहिया में AQI 139 अंक दर्ज किया गया।

वहीं, दूसरे पर भेलूपुर, जहां का AQI 124, तीसरे स्थान पर BHU AQI 107 अंक और चौथे पर अर्दली बाजार रहा। यहं का AQI 103 अंक रहा।