Weather Update Varanasi: वाराणसी में अब कंपाने लगी ठंड, 10 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा

 
Weather Update Varanasi: वाराणसी में अब कंपाने लगी ठंड, 10 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा

वाराणसी। पूर्वांचल सहित वाराणसी में पारा अब लगातार गिर रहा है। सीजन में सबसे कम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने के बाद अब उम्‍मीद है कि तापमान में अगले पखवारे से दस डिग्री से कम का तापमान भी होगा।

वातावरण में नमी का गिरता स्‍तर बारिश की जहां संभावनाओं को खत्‍म कर चुका है वहीं रात में ओस का असर अब 12 बजे से सुबह छह बजे तक स्‍पष्‍ट होने लगा है। इसकी वजह से रात को तापमान में गिरावट भी होने लगी है।

मौसम विभाग की ओर से पूरे सप्‍ताह तापमान में कमी का संकेत है। 

वातारवरण में नमी का असर कम होने के साथ ही अब पारा भी गिरने लगा है। सीजन में सबसे कम पारा 10 डिग्री दर्ज होने के बाद अब गलन का दौर भी पछुआ हवाओं के जोर के साथ ही शुरू होने जा रहा है।

माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी बदलेगा इसकी वजह से तापमान में कमी के साथ ही ठंड में और इजाफा होगा। वातावरण में रविवार की सुबह भी ठंड का अहसास घुला रहा।

ठंडी हवाओं का सुबह ओस के बीच जोर रहा तो सात बजे तक धूप खिलने के बाद लोग धूप भी सेंकते नजर आए।

वाराणसी में बीते 24 घंटों में अधिकतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियल दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 10.0 डिग्री सेल्सिसय दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री कम रहा।

आर्द्रता अधिकतम 78 फीसद और न्‍यूनतम 54 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदला हुआ है।

पछुआ हवाओं का जोर पहाड़ों की बर्फबारी का असर पूर्वांचल तक ले आया है। इसकी वजह से पारा सामान्‍य से चार डिग्री तक नीचे चला गया है।

माना जा रहा है कि आने वाले सप्‍ताह में कोहरा भी असर करने लगेगा।