UP School New Timing: ठंड और कोहरे की वजह से यूपी के इन जिलों में बदला स्कूलों के खुलने का समय

 
UP School New Timing: ठंड और कोहरे की वजह से यूपी के इन जिलों में बदला स्कूलों के खुलने का समय
यूपी में कड़ाके की ठंड और कोहरे का सितम जारी

Uttar Pradesh News: उत्तर भारत में ठंड और कोहरे की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हर तरफ घना कोहरा नजर आ रहा है। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने से सड़क दुर्घटनाएं बढ़ गईं हैं। कई जगह हाईवे पर कोहरे की वजह से वाहनों के टकराने की खबरें सामने आ रही हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में सर्द हवाओं के साथ घने कोहरे की स्थिति है। खराब मौसम की वजह से विमानों के परिचालन में भी दिक्कत आ रही है। ट्रेनें देर से चल रही हैं और बसों के समय में भी बदलाव किया गया है।

ग्रेटर नोएडा जनपद में 22 दिसंबर से कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल सुबह 9:00 बजे से खुलेंगे। ठंड और शीतलहर की वजह से जिला अधिकारी ने सभी स्कूल संचालकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

नोएडा और गाजियाबाद में भी


कड़ाके की ठंड और कोहरे के चलते जनपद गौतम बुद्ध नगर के पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को नौ बजे से खोलने के आदेश दिए गए हैं। 

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने गौतम बुद्ध नगर जिले के सभी स्कूलों के लिए यह आदेश जारी किया है। उन्होंने सभी स्कूल संचालकों को इस आदेश का कड़ाई से पालन करने का निर्देश भी दिया है।

कोहरे के चलते कई स्कूली बसों के हादसे का शिकार होने की घटनाएं बीते दिनों सामने आई है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। वहीं गाजियाबाद में भी जिला प्रशासन ने स्कूलों के समय में बदलाव किया है। गाजियाबाद में अब पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के स्कूल सुबह 9 बजे से खुलेंगे।

वाराणसी, चंदौली और लखनऊ में जारी हुए दिशानिर्देश


वाराणसी में बढ़ती ठंड को लेकर स्कूलों का समय बदल दिया गया है। वाराणसी जिला प्रशासन ने प्राइमरी से इंटर तक के सभी स्कूलों का समय बदलने का निर्देश दिया है।

प्रभारी जिलाधिकारी ने बताया कि, गुरुवार से स्कूल सुबह 10:00 बजे से खुलेंगे। प्राइमरी तक के विद्यालय दोपहर 2:00 बजे बंद होंगे। लखनऊ में बढ़ती ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी ने स्कूलों के समय में बदलाव करने के निर्देश दिए हैं।

 कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का स्कूल सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक चलेगा। यहां आज से 31 दिसंबर तक नए टाइम टेबल से स्कूल चलेंगे।

चंदौली में अत्यधिक शीतलहर एवं घना कोहरा छा जाने के कारण जनपद विद्यालयों के समय में परिवर्तन। कक्षा 01 से 12 तक के समस्त परिषदीय,राजकीय,सहायता प्राप्त,मान्यता प्राप्त एवं समस्त बोर्ड के विद्यालय के समय मे परिवर्तन। 22.12.2022 से 31.12.2022 तक प्रातः 10:00 बजे से अपरान्ह 02:00 तक विद्यालय में होगा शिक्षण कार्य। जिलाधिकारी ईशा दुहन ने जारी किया निर्देश।

मऊ और अमरोहा में डीएम ने दिए ये निर्देश


मऊ जिले में जिलाधिकारी अरुण कुमार के निर्देश पर आज यानी 22 दिसंबर से अगले आदेश तक कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक के सभी स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया। 

अब कक्षा 1 से लेकर 8 तक के सभी स्कूलों का समय सुबह 10:00 बजे से 3:30 कर दिया गया है। सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को इस आदेश का पालन करने का निर्देश दिया गया है।

वहीं अमरोहा में बढ़ती ठंड के प्रकोप को लेकर जिलाधिकारी बीके त्रिपाठी ने 2 दिन का अवकाश घोषित किया है। यहां कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों में 2 दिन का अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए गए हैं।

बुलंदशहर और उन्नाव में बदला समय


वहीं बुलंदशहर में डीएम सीपी सिंह ने शीतलहर और घने कोहरे के चलते कक्षा 1 से 8 तक के सभी परिषदीय/सहायता प्राप्त / मान्यता प्राप्त विद्यालयों के समय में बदलाव किया है।

यहां 22 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेंगे। उन्नाव में अत्यधिक ठंड की वजह से विद्यालयों के संचालन का समय बदला गया है। कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक के विद्यालयों के समय में बदलाव हुआ है। यहां स्कूल सुबह 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक चलेंगे।