Sabarmati Express Train: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! बदल गया साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन का शेड्यूल, अब यहां से चलेगी ट्रेन...

 
Sabarmati Express Train: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! बदल गया साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन का शेड्यूल, अब यहां से चलेगी ट्रेन...

वाराणसी। यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन ने साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के स्टेशन में बड़ा बदलाव किया है। वाराणसी-अहमदाबाद –वाराणसी साबरमती एक्सप्रेस के यात्रा आरम्भ करने एवं यात्रा समाप्त करने वाले स्टेशन में बदलाव किया गया है।

यह गाड़ी 14 दिसंबर से वाराणसी सिटी स्टेशन पर अपनी यात्रा समाप्त करेगी और 15 दिसंबर से वाराणसी सिटी स्टेशन से ओरिजनेट होकर रवाना होगी।


पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार के अनुसार 12 दिसंबर को अहमदाबाद से चलने वाली गाड़ी संख्या-19167 अहमदाबाद-वाराणसी साबरमती एक्सप्रेस परिवर्तित टर्मिनल के अनुसार 14 दिसंबर से वाराणसी जं. के स्थान पर वाराणसी सिटी स्टेशन पर अपनी यात्रा समाप्त करेगी।

यह गाड़ी सोमवार,मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को वाराणसी जंक्शन पर पूर्ववत समयानुसार 09:45 बजे पहुंचकर 09:55 बजे छुटेगी। 10:15 बजे वाराणसी सिटी स्टेशन पहुंचकर टर्मिनेट होगी। 


इसी क्रम में गाड़ी संख्या 19168 वाराणसी- अहमदाबाद साबरमती एक्सप्रेस 15 दिसम्बर से परिवर्तित ओरिजनेटिंग स्टेशन वाराणसी जं के स्थान पर वाराणसी सिटी स्टेशन से अपनी यात्रा आरम्भ करेगी।

यह गाड़ी मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार तथा रविवार को 13:50 बजे वाराणसी सिटी से प्रस्थान कर 14:10 बजे  वाराणसी जंक्शन पहुंचेगी तथा पूर्ववत समयानुसार 14:30 बजे अहमदाबाद के लिए प्रस्थान करेगी ।

इस गाड़ी का अन्य स्टेशनों पर समय एवं ठहराव पूर्ववत् रहेगा। 

यह भी पढ़े:-

Indian Railways: सावधान! अब ट्रेन में चेन पुलिंग करना पड़ेगा भारी, जान ले रेलवे का यह नियम, वरना हो सकती हैं...

Indian Railways: भारतीय रेलवे एक विशाल रेल नेटवर्क है। इससे रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। भारतीय रेलवे के कुछ नियम हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक यात्री को यात्रा का सर्वोत्तम अनुभव मिले और रेल नेटवर्क अच्छी तरह से काम करे।

अगर आप रेल यात्री हैं तो आपको भारतीय रेलवे के नियमों के बारे में पता होना चाहिए। इससे यह फायदा भी मिलेगा कि कभी अगर आप फंस चुके हों तो यह नियम जो आपको पता ही नहीं, आपके काम आ सकता है। इनमें एक चेन पुलिंग का जो मामला है, वो खास है।

Also Read - Railway Ticket: रेल यात्रियों के लिए नई योजना, अब बिना टिकट भी कर सकेंगे यात्रा

अक्सर लोग मजाक में या अपनी सुविधा के अनुसार, जैसे जिस स्टेशन पर ट्रेन रुकती ही नहीं, उसके आते ही चेन खींच देते हैं। ऐसे में ट्रेन की गतिविधियां प्रभावित होती हैं। साथ ही ऐसा कर्म अपराध की श्रेणी में भी आता है।

हालांकि, ऐसे भी देखा जाता है कि जब आप सच में किसी इमरजेंसी में होते हैं, तो तब भी चेन नहीं खींचते, यह सोचकर कि कहीं आपको जेल न हो जाए। इसलिए आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

भारतीय रेलवे का चेन पुलिंग नियम


जब हम ट्रेन में चेन पुलिंग करते देख किसी व्यक्ति को देखते हैं, तो हम अक्सर प्रयोग करना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन की चेन खींचना और बिना वजह ट्रेन को रोकना कानूनी अपराध है। ट्रेन में अलार्म चेन सिस्टम आपात स्थिति के लिए है।

ट्रेन में चेन पुलिंग की इजाजत तभी दी जाती है जब कोई साथी, बच्चा, बुजुर्ग या विकलांग व्यक्ति छूट जाए, ट्रेन में किसी भी तरह की दुर्घटना या अन्य आपात स्थिति पैदा हो तो तब यह चेन खींची जा सकती है। चलती ट्रेन में जंजीर खींचने का कोई ठोस कारण होना चाहिए।