अब यात्रियों की जेब होगी ढीली! लखनऊ, वाराणसी समेत UP के 14 स्‍टेशनों पर आज से प्लेटफॉर्म टिकट हुआ महंगा

Indian Railways ने त्योहारी सीजन में दिया झटका
 
अब यात्रियों की जेब होगी ढीली! लखनऊ, वाराणसी समेत UP के 14 स्‍टेशनों पर आज से प्लेटफॉर्म टिकट हुआ महंगा

त्योहारी सीजन पर रेलवे ने दिया झटका, प्लेटफॉर्म टिकट के बढ़ाए दाम

प्लेटफॉर्म टिकट एक बार फिर 20 रुपए महंगा हो गया है। 10 रुपए में मिलने वाले प्लेटफॉर्म टिकट के रेट 2 अक्टूबर को भी 20 रुपए बढ़े थे। अब एक बार फिर रेट बढ़ा दिया गया है।

ऐसे में अब प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपए में मिलेगा। ये रेट उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के लखनऊ-वाराणसी जंक्शन सहित 14 स्टेशनों पर 26 अक्टूबर से 6 नवंबर तक लागू रहेगा।

कम से कम 250 रुपए जुर्माना देना होगा


बिना प्लेटफॉर्म टिकट के पकड़े जाने पर न्यूनतम 250 रुपए जुर्माना देना होगा। इसके अलावा जिस प्लेटफॉर्म पर आप पकड़े जाएंगे, वहां से आखिरी में गुजरी ट्रेन की यात्रा का किराया भी TTE जुर्माना के साथ जोड़ सकता है।

टिकट का रेट बढ़ाने के पीछे रेलवे का तर्क है कि त्योहारों के दौरान रेलवे स्टेशनों पर होने वाली अनावश्यक भीड़ को रोकने में मदद मिलेगी।

अब रेलवे को अनावश्यक भीड़ रोकने में कितनी मदद मिलेगी, यह तो वक्त बताएगा। मगर, यह जरूर है कि बेतहाशा महंगाई से जूझ रहे आम आदमी की जेब पर 50 रुपए का प्लेटफॉर्म टिकट एक तगड़ा झटका है।   


आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए  उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। वाराणसी जंक्शन सहित उत्तर रेलवे के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म टिकट के दाम आज यानी 26 अक्टूबर से बढ़ गए हैं।

लखनऊ मंडल प्रशासन के अनुसार 26 अक्टूबर से 6 नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकट के लिए 50 रुपए देने होंगे। 


लखनऊ मंडल के महत्वपूर्ण स्टेशनों जिसमें लखनऊ, वाराणसी जं, बाराबंकी जं, अयोध्या कैंट, अयोध्या, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर जं, सुल्तानपुर जं, रायबरेली, जंघई, भदोही, प्रतापगढ़ एवं उन्नाव पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री का मूल्य 50 रुपए प्रतिव्यक्ति निर्धारित करने का निर्णय किया गया है ताकि केवल आवश्यक यात्रियों का ही स्टेशन और प्लेटफार्म पर आगमन हो। इससे अनावश्यक भीड़ को रोकने में भी सहायता मिलेगी। 

मंडल रेल प्रबंधक,लखनऊ सुरेश कुमार सपरा ने बताया कि, यात्री सुविधा के तहत मंडल पर प्लेटफार्म टिकट के मूल्य का पुनर्निर्धारण किया जा रहा है। आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए व्यवस्थाएं अमल में लाई जा रही हैं। 

2 अक्टूबर को बढ़ाकर किया था 30 रुपए


उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के लखनऊ, वाराणसी जंक्शन, बाराबंकी जंक्शन, अयोध्या कैंट, अयोध्या, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर जंक्शन, सुलतानपुर जंक्शन, रायबरेली, जंघई, भदोही, प्रतापगढ़ और उन्नाव स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट का रेट 2 अक्टूबर को 10 रुपए की जगह 30 रुपए किया गया था। तब कहा गया था कि यह निर्णय 2 अक्टूबर से 5 नवंबर तक लागू रहेगा।

मगर, रेलवे ने 25 अक्टूबर को अपना फैसला बदल दिया। कहा कि अब 26 अक्टूबर से 6 नवंबर तक लखनऊ मंडल के 14 स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपए में मिलेगा।

अधिकारी बोले- त्योहारों की अनावश्यक भीड़ रोकने को लिया फैसला


उत्तर रेलवे के लखनऊ की वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा का कहना है कि आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए प्लेटफॉर्म टिकट के रेट बढ़ाए गए हैं। ताकि, केवल आवश्यक यात्रियों का ही स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर आवागमन हो। साथ ही, अनावश्यक भीड़ को रोका जा सके।

वहीं, लखनऊ के मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा का कहना है कि आगामी त्योहारों को देखते हुए यात्री सुविधाओं को एक सुनियोजित तरीके से प्रारंभ करने की व्यवस्थाएं अमल में लाई जा रही हैं।