Milk Price Hike: आम आदमी को महंगाई का झटका, सीधे इतने रुपये बढ़ने जा रहे दूध के दाम

Milk Price Hike: Inflation shock to common man, milk prices are going to increase by Rs.
 
Milk Price Hike: आम आदमी को महंगाई का झटका, सीधे इतने रुपये बढ़ने जा रहे दूध के दाम 

Buffalo Milk Price: इस महंगाई में बच्चों के दूध (Milk) को भी मुक्ति नहीं है। मुंबई दुग्ध उत्पादक संघ (MMPA) ने शहर में भैंस के दूध (Buffalo Milk) की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की है।

यह बढ़ोतरी 5 रुपये प्रति लीटर की होगी। यह फैसला आगामी बुधवार, यानी एक मार्च 2023 से हो रहा है। एमएमपीए की तरफ से यह जानकारी शुक्रवार को दी गई।


एमएमपीए के अध्यक्ष सी.के. सिंह ने बताया कि भैंस के दूध के दाम थोक में बढ़ाये जा रहे हैं। मतलब कि शहर में दूध के 3,000 से अधिक खुदरा विक्रेताओं द्वारा बेचे जाने वाले भैंस के दूध की कीमत और बढ़ जाएगी।

अब दूध के रिटेलर को भैंस का दूध 80 रुपये प्रति लीटर के बजाए 85 रुपये प्रति लीटर मिलेगी। मतलब कि खुदरा में दूध का दाम 90 से 95 रुपये तक हो सकता है। दूध की यह कीमत एक मार्च से आगामी 31 अगस्त तक लागू रहेगी।


सितंबर के बाद दूसरी बढ़ोतरी

मुंबई में दूध की कीमत में सितंबर 2022 के बाद यह दूसरी बड़ी बढ़ोतरी है। इससे पहले भैंस के दूध की कीमत 75 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 80 रुपये प्रति लीटर कर दी गई थी। इससे गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों का घरेलू बजट बिगड़ गया है।

सिंह ने कहा कि गुरुवार देर रात एमएमपीए की आम सभा की बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है।

उनका कहना है कि भैंस के चारे, खली, भूसी, दाना आदि के दाम में 15 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है।

लागत बढ़ जाने की वजह से मजबूरी में उन्हें दूध की कीमत में भी बढ़ोतरी करना पड़ रहा है। उल्लेखनीय है कि मुंबई में प्रतिदिन 50 लाख लीटर से अधिक भैंस के दूध की खपत होती है।

अमूल ने इसी महीने बढ़ाए हैं दाम

देश में दूध की सबसे बड़ी कंपनी, गुजरात डेयरी को-ऑपरेटिव अमूल ने इसी महीने दूध के दाम में बढ़ोतरी की है। अमूल ने दूध के दाम में तीन रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की। अमूल के बढ़े हुए दाम दो फरवरी 2023 से ही अमल में आ गए हैं।

दूध के दाम में इस बढ़ोतरी के बाद अमूल गोल्ड की कीमत 66 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताजा की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल गाय का दूध 56 रुपये प्रति लीटर और अमूल ए2 भैंस के दूध की कीमत 70 रुपये प्रति लीटर हो गई थी।

इसके बाद देश के सभी प्रमुख दूध उत्पादक संघों के साथ-साथ अन्य प्रमुख ब्रांडेड उत्पादकों ने दूध की कीमतों में कम से कम 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है।