IMD Weather Update: फरवरी में ही बढ़ने लगा कई राज्यों का तापमान, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

 
IMD Weather Update

IMD Weather Update: सर्दी ने दिल्ली समेत उत्तर भारत को अलविदा कहना शुरू कर दिया है। फरवरी के महीने में ही गर्मियों ने दस्तक देनी शुरू कर दी है।

राजधानी सहित कई राज्यों में धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोत्तरी होती नजर आ रही है।


मौसम विभाग के मुताबिक मौसम में अगले दो-तीन दिनों तक कोई खास बदलाव देखने की उम्मीद नहीं है।


मौसम विभाग (आईएमडी) से मिली जानकारी के मुताबिक जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। इसके अलावा अंडमान निकोबार में अगले 5 दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।


वहीं, पंजाब और हरियाणा के अधिकतर स्थानों पर शनिवार (18 फरवरी) को न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज होने का अनुमान है।

दिल्ली मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राजधानी में शनिवार (18 फरवरी) को मौसम गर्म रहने का अनुमान है और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।


वहीं रविवार (19 फरवरी) से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. विभाग की जानकारी के मुताबिक अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।


 ‘सफर’ (सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्ट एंड रिसर्च) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में सुबह नौ बजे वायु एक्यूआई 279 दर्ज किया गया, जो खराब है।


40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ने की है भविष्यवाणी।


गोवा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में दिन में अच्छी-खासी गर्मी पड़ रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में और अधिक वृद्धि होगी।


भारतीय मौसम विभाग ने गुजरात भुज के लिए फरवरी में तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की भविष्यवाणी की है। इससे पहले फरवरी में भुज में अधिकतम तापमान 28 फरवरी 1953 को 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।