Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: किसानों के लिए वरदान साबित हो रही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, 31 जुलाई तक किसान करा सकते हैं अपनी फसलों का बीमा

विभिन्न आपदाओं से फसलों का रिस्क कवर करती है ये योजना
 
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: किसानों के लिए वरदान साबित हो रही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, 31 जुलाई तक किसान करा सकते हैं अपनी फसलों का बीमा
करोड़ों किसान उठा रहे हैं इस योजना का लाभ 

नई दिल्ली: सरकार किसानों को हर संभव मदद देने के लिए लगातार कार्य कर रही है। विभिन्न आपदाओं से फसलों के नुकसान से किसान भाइयों-बहनों  को बचाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उपहार दिया है। जिसके अंतर्गत कोई भी किसान 31 जुलाई 2023 तक अपनी फसलों का बिना करवा सकते हैं।

कृषि मंत्रालय भारत सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।

पंजीकरण करवा के ले सकते हैं लाभ


 
अपनी फसल के बीमा कवरेज के लिए किसानों को पंजीकरण करवाना आवश्यक है। ताकि विभिन्न आपदाओं से फसलों को सुरक्षा हो सके और संभावित हानियों से बचाया जा सके। देश के विभिन्न राज्यों में बीमा के लिए पंजीकरण की अंतिम  तिथि 31 जुलाई निर्धारित कि गई है। देश के कुछ राज्यों जैसे जम्मू-कश्मीर और उत्ताराखंड आदि में पंजीकरण कि तिथियां अलग-अलग है।

सम्बंधित प्रदेश के किसान अपने यहां के कृषि विभाग के अधिकारीयों  से संपर्क कर योजना की अंतिम तिथि से पहले पंजीकरण करवा के फसलों को होने वाले नुकसान से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ ले कर बाख सकते हैं।

विभिन्न माध्यमों से करवा सकते हैं पंजीकरण


 
पंजीकरण करवाने के लिए किसी तरह कि असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए किसान अपने नजदीक के किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर (जन सुविधा केंद्र) पर जा कर योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त पीएमएफबीवाई क्रॉप बीमा ऐप पर लॉग इन कर के इस योजना से जुड़ सकते हैं। इसके साथ ही किसान पर जा के अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

इन तकनिकी माध्यमों के अतिरिक्त बीमा बीजकों के माध्यम से भी पंजीकरण आसानी से हो सकता है। किसान अपने किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) वाले बैंकों से संपर्क कर सकते हैं, ताकि बैंक सत्यापित कर सके कि क्या उनका पंजीकरण हुआ है अथवा नहीं।