अब महंगाई से मिलेगी राहत! दिल्ली-NCR में 14 जुलाई से मिलेगा सस्ता टमाटर, क्या है सरकार की योजना?

Now there will be relief from inflation! Cheap tomatoes will be available in Delhi-NCR from July 14, what is the government's plan?
 
अब महंगाई से मिलेगी राहत! दिल्ली-NCR में 14 जुलाई से मिलेगा सस्ता टमाटर, क्या है सरकार की योजना?

टमाटर की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है। दरअसल, एक बयान में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में शुक्रवार (14 जुलाई) से खुदरा दुकानों के जरिए घटी दरों पर उपभोक्ताओं को टमाटर दिए जाएंगे। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने यह निर्देश दिया है।

बयान के मुताबिक, केंद्र ने बुधवार को सहकारी समितियों नेफेड (NAFED) और एनसीसीएफ (NCCF) को आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदने और प्रमुख उपभोक्ता केंद्रों में वितरित करने का निर्देश दिया है। 

बता दें कि देश के कई हिस्सों में बारिश के चलते सब्जियों के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। लाल सुर्ख टमाटर ने अब लोगों के चेहरे लाल कर दिए हैं। ऐसे में लोगों की थाली का जायका भी बिगड़ा बिगड़ा है और साथ ही घर का बजट भी गड़बड़ा गया है।

रिटेल शॉप पर टमाटर 150 से 160 रुपये प्रति किलो में बेचा जा रहा है। मंडी में भी टमाटर 80 से 100 रुपये प्रति किलो के दाम में दुकानदारों को खरीदना पड़ रहा है। ऐसे में दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए सरकार ने एक बड़ी राहत दी है।

बयान के मुताबिक, नेफेड और एनसीसीएफ टमाटर खरीदेंगे। मंत्रालय के अनुसार पिछले एक महीने में जिन स्थानों पर खुदरा कीमतें राष्ट्रीय औसत से अधिक रही हैं, वहां टमाटर घटी कीमतों पर वितरित किए जाएंगे।

मंत्रालय ने कहा कि जिन स्थानों पर टमाटर की खपत अधिक है, वितरण के लिए उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।


मंत्रालय ने यह भी कहा कि आमतौर पर जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर में टमाटर का उत्पादन कम होता है। इसके अलावा जुलाई में मानसून के चलते आवागमन संबंधी बाधाओं के चलते भी कीमतें बढ़ी हैं।