Madhubani News: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा एवं विद्यालय परिवहन समिति की हुई बैठक

डीएम ने विभिन्न विभागों को दिये कई अहम दिशा निर्देश
 
Madhubani News: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा एवं विद्यालय परिवहन समिति की हुई बैठक

वाहन जांच अभियान चला हेलमेट, ड्राईविंग लाईसेंस, थर्ड पार्टी बीमा, ओवर स्पीडिंग, सीट बेल्ट सहित अन्य बिन्दुओं पर करें नियमित जांच

Madhubani News: जिला सड़क सुरक्षा समिति के अध्यक्ष सह जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं विद्यालय परिवहन समिति की बैठक हुई।

इस दौरान डीएम ने डीईओ को निर्देश दिया कि स्कूली बच्चों एवं किशोंरांे को सड़क सुरक्षा नियम के बारे में शिक्षित एवं जागरूक करने हेतु सभी विद्यालयों में सड़क सुरक्षा संबंधी गतिविधियाँ निरंतर चलाई जाए तथा बच्चों के बीच ट्रेफिक गेम क्वीज एवं पेंटिग प्रतियोगिता का भी आयोजन किये जाये। उन्होंने मधुबनी शहर में कार्यरत बस स्टैंड में होने वाली कठिनाई के मद्येनजर किसी नए स्थान को चिन्हित करने हेतु उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देश दिया।

समीक्षा के क्रम में पुलिस पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि समिया ढाला एनएच पर तेज रफतार वाहनों के परिचालन से बराबर जानवारों की दुर्घटना होती रहती है। जहां डीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए दुर्घटना में कमी लाने के उद्धेश्य से कार्यपालक अभियंता को आवश्यकतानुसार सुधारत्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

डीएम ने मोटर वाहन संशोधन अधिनियम 2019 के तहत यातायात नियमों के उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध और अधिक संख्या में वाहनों की जाँच कराये जाने, समाहरणालय के आस-पास रोड पर यत्र-तत्र वाहन लगाये बिना हेलमेट, ड्राईविंग लाईसेंस, थर्ड पार्टी बीमा, ओवर स्पीडिंग, सीट बेल्ट आदि की जांच नियमित रूप से कराने का निर्देश डीटीओ को दिया। जिलाधिकारी ने नगर निगम के उपस्थित प्रतिनिधि को समाहरणालय से गुजरने वाली सड़क के किनारे नो पार्किंग का बोर्ड लगाने का निर्देश दिया।

समीक्षा के क्रम में अस्पतालों में उपलब्ध एम्बुलेंस की समीक्षा करने हेतु स्वास्थ्य विभाग को डीएम ने निर्देश दिया एवं माह में कितनी दुर्घटना में सरकारी एम्बुलेन्स की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, इसका प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया तथा गुड सेमेरिटन के अधिकारों से संबंधित जागरूकता सामग्री को प्रचारित करने एवं गुड सेमेरिटन को प्रोत्साहित करने के उद्धेश्य से 15 अगस्त स्वतंत्रा दिवस के अवसर उन्हें सम्मानित करने हेतु गुड सेमेरिटन की सूची भेजने का भी निर्देश दिया।

डीएम ने पुलिस विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये ब्लैक स्पॉट के सूची की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश भी दिये गए। डीएम ने कहा कि विभिन्न सड़कों संभागों पर आवश्यक साईनेज की व्यवस्था न रहने के कारण दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है।

उन्होंने आरसीडी, आरडब्लूडी, एनएच, एनएचएआई, एसएच को गति के सीमा के साइनेज लगाने टॉल प्लाजा के स्ट्रक्चर पर परावर्त्न टेप लगाने तथा सभी कार्यपालक अभियंता को अपने नियंत्रणाधीन मार्ग पर आवश्यकतानुसार जेब्रा क्राॅसिंग एवं साइनेज लगाने, मधुबनी जिले के सभी सडकों पर यातायात में पारदर्शिता एवं ट्रेफिक बचाव के उद्धेश्य से सडक किनारे उजली पटट्ी का अधिष्ठापन कराने का निर्देश दिया।

डीएम ने कार्यपालक अभियंता  एनएच 57 परियोजना निदेशक एन0एच0ए0आई0, दरभंगा को सकरी एन0एच0 पर मधुबनी जिला के कट प्वांट पर बड़ा बोर्ड लगाने हेतु निदेश दिया गया ताकि मधुबनी जिला में आने वाले वाहनों को दूर से ही मधुबनी कट प्वांट दिखाई देने लगे। साथ हीं सकरी फलाई आवेर के सम्पर्क सड़क को यथाशीघ्र मरम्मत करने का निर्देश भी दिया गया।