Indian Railways: इस बार कैसे मनेगी छठ और दिवाली? फुल हो चुकी है बिहार की सभी ट्रेनें

Indian Railways: How will Chhath and Diwali be celebrated this time? All trains of Bihar are full
 
Indian Railways: इस बार कैसे मनेगी छठ और दिवाली? फुल हो चुकी है बिहार की सभी ट्रेनें

Indian Railways: भारतीय रेलवे आम लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा है। हर दिन करोड़ों की संख्या में यात्री ट्रेन के जरिए अपने गंतव्य स्थान को पहुंचते हैं। त्योहार के समय में अचानक से ट्रेन में यात्रा करने वालों की संख्या में कई गुना का इजाफा होता है।

रेलवे यात्रियों को चार महीने पहले टिकट बुकिंग की सुविधा देती है। ऐसे में जुलाई के दूसरे हफ्ते से ही दीपावली और छठ के लिए ट्रेन में बुकिंग शुरू हो चुकी है, लेकिन दुख की बात यह है कि ज्यादातर लोगों को निराशा हाथ लग रही है। अभी से नवंबर की तारीख के टिकट समाप्त होने लग गए हैं।

इस साल दीपावली 12 नवंबर, 2023 को है. वहीं महापर्व छठ 12 नवंबर से 17 नवंबर 2023 के बीच में है। दिवाली और छठ को देखते हुए यूपी-बिहार की ट्रेनों में अभी से ही रिजर्वेशन के लिए मारामारी शुरू हो गई है। दिल्ली से बिहार जाने वाली कई ट्रेनों में बुकिंग शुरू होने के साथ ही कंफर्म टिकट का अकाल पड़ गया है।


दिवाली और छठ के समय लोग भारी संख्या में अपने गांव या मूल शहर जाते हैं। ऐसे में फेस्टिव सीजन में ट्रेनों की टिकट के लिए मारामारी बढ़ जाती है। जुलाई के दूसरे हफ्ते में ही दिल्ली से यूपी, बिहार जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग टिकट मिल रहा है, जबकि इन त्योहारों में अभी 4 महीने का वक्त बाकी है। जैसे उदाहरण के लिए, आज 11 नवंबर की ट्रेनों की बुकिंग शुरू हुई और कुछ ही देर में लगभग सारी ट्रेनें भर गईं। गरीब रथ में तो रिग्रेट आने लग गया, जबकि कुछ चुनिंदा ट्रेनों को छोड़ बाकी सब के टिकट वेटिंग में चले गए।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक दिल्ली से बिहार के बीच चलने वाली ट्रेन जैसे बिहार संपर्क क्रांति (12566), वैशाली एक्सप्रेस (12554), सहरसा गरीब रथ (12204), राजेंद्र नगर राजधानी (12310) स्वत्रंत एक्सप्रेस (12562), अवध असम (15910), लिच्छवी एक्सप्रेस (14006) आदि कई ट्रेनों में अभी से ही 10 और 17 नवंबर के बीच कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। 


हर साल रेलवे चलाता है कई स्पेशल ट्रेन


दिवाली और छठ के मद्देनजर हर साल रेलवे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेनों (Special Train) का संचालन करता है, लेकिन यह ट्रेनें भी कई बार नाकाफी साबित होती है। लोग किसी भी हालात में त्योहार के समय पर घर पहुंचना चाहते हैं।

बता दें कि छठ बिहार के प्रमुख त्योहारों में से एक है। हर साल देश के अलग-अलग शहरों में रहने वाले प्रवासी इस समय अपने घर को जाते हैं।

ऐसे में दिवाली से लेकर छठ तक हर साल ट्रेन, बस, फ्लाइट आदि सभी जगहों पर यात्रियों की भारी भीड़ रहती है। 

इस साल भी यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कई स्पेशल ट्रेन चलाएगा जिसकी घोषणा आगे आने वाले कुछ महीनों में की जा सकती है, मगर लोग असुविधा से बचने के लिए पहले ही ट्रेन में बुकिंग करना पसंद करते हैं।