H3N2 Virus in Bihar: पटना की महिला एच3एन2 वायरस से मिली संक्रमित, बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

H3N2 Virus in Bihar: Woman from Patna found infected with H3N2 virus, Health Department of Bihar issued alert
 
H3N2 Virus in Bihar: पटना की महिला एच3एन2 वायरस से मिली संक्रमित, बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

H3N2 Virus: देश में एच3एन2 वायरस से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच इस वायरस ने बिहार में भी दस्तक दे दी है।

H3N2 Virus: जानकारी के अनुसार, प्रदेश की राजधानी पटना में एक महिला एच3एन2 वायरस से संक्रमित मिली है।

बिहार में इस वायरस का यह पहला मामला है। इसे लेकर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों के लिए अलर्ट भी जारी कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, एक महिला के एच3एन2 फ्लू से संक्रमित पाए जाने के बाद बिहार का स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड पर है। बताया गया है कि पीड़ित महिला को सर्दी, खांसी के साथ बुखार है। वह इलाज के लिए पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (आरएमआरआई) अगमकुआं गई थी।

इस दौरान हुई जांच में वह एच3एन2 इन्फ्लुएंजा से संक्रमित पाई गई। आरएमआरआई के एक डॉक्टर ने बताया कि हमने शनिवार को कुल 21 मरीजों के नमूने लिए और उनमें से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

उन्होंने कहा कि एच3एन2 वायरस भी एच1एन1 (स्वाइन फ्लू) के प्रकारों में से एक है और इसके लक्षण भी एक जैसे ही हैं।

डॉक्टर ने कहा कि अस्पतालों में आने वाले मरीजों को सर्दी, खांसी, उल्टी, शरीर में दर्द और गले में संक्रमण की शिकायत है। उन्होंने कहा कि हम एच3एन2 इन्फ्लुएंजा का पता लगाने के लिए मरीजों का सीरोलॉजिकल टेस्ट करते हैं।

देश में फैल रहे एच1एन1 के इस नए संस्करण के आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने हर राज्य को पत्र लिखकर इसके लिए पर्याप्त इंतजाम करने को कहा है।

डॉक्टरों की ओर से मरीजों को पोषक आहार और मौसमी फल लेने की सलाह दी जा रही है। उन्हें हल्का गर्म पानी पीने की भी सलाह दी जाती है।

एच3एन2 इन्फ्लूएंजा के उपचार में एंटीबायोटिक्स प्रभावी नहीं हैं।