Bihar Weather Today: झूमकर आया मानसून, बिहार में आज भी बारिश के आसार, जाने मौसम का हाल

Bihar Weather Today: Monsoon came with a bang, signs of rain in Bihar even today, know the weather condition
 
Bihar Weather Today: झूमकर आया मानसून, बिहार में आज भी बारिश के आसार, जाने मौसम का हाल

Bihar Weather Today: पूरे बिहार में मानसून दस्तक दे चुका है। आज से अगले चार दिनों तक राज्य के सभी जिलों में मॉनसून सक्रिय रहेगा और बारिश की संभावना बनी रहेगी। 

शनिवार (1 जुलाई) और रविवार (2 जुलाई) के लिए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से कोई बड़ी चेतावनी नहीं दी गई है। 

हालांकि इन दोनों दिन प्रदेश में हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है। वहीं सोमवार (3 जुलाई) से पूरे बिहार में मध्यम स्तर के साथ भारी वर्षा और वज्रपात की चेतावनी दी गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, आज शुक्रवार (30 जून) को राज्य के सभी जिलों में मध्यम स्तर से लेकर भारी वर्षा होने के संकेत मिल रहे हैं। पूरे दिन बद्री नुमा मौसम रहेगा।

आज तीन जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज शामिल है। 

आज राजधानी पटना, वैशाली और सारण जिले में सुबह से ही वर्षा की चेतावनी दी गई है। इन जिलों में वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है। इसके अलावा राज्य के सभी जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है।

राज्य के सभी जिलों में गुरुवार को वर्षा हुई है। राजधानी पटना में पूरे दिन हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा होती रही। पटना के अलावा नालंदा, जहानाबाद, गया, भोजपुर, बेगूसराय, लखीसराय में भी पूरे दिन झमाझम बारिश होती रही।

गुरुवार (29 जून) की शाम मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 24 घंटे में सबसे अधिक अररिया के रानीगंज में 104.2 मिलीमीटर बारिश हुई है। जमुई के झाझा में 82.4 मिमी और मधेपुरा के सिंहेश्वर में 65.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। 

इसके अलावा मुंगेर के तारापुर में 46.6, बांका के कटोरिया में 46.4, रोहतास के नौहट्टा में 46.2, सहरसा के सौर बाजार में 42.2, पूर्णिया में 38.3, किशनगंज में 37.4 और कटिहार में 36.4 मिलीमीटर वर्षा हुई है।

एक-दो जिलों को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में 27 डिग्री से 31 डिग्री के आसपास तापमान रहा। लगातार दूसरे दिन सबसे अधिक तापमान वाल्मीकि नगर में 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि यहां भी तीन डिग्री की गिरावट रही।

बुधवार को 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सबसे कम तापमान नालंदा में 26.2 डिग्री दर्ज किया गया।

पटना के तापमान में भी काफी गिरावट रही। बुधवार की अपेक्षा गुरुवार को तीन डिग्री की गिरावट के साथ 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।