बिहार के टीचरों की होगी बंपर बहाली, तीन लाख से अधिक पदों पर होगी जॉइनिंग

 
बिहार के टीचरों की होगी बंपर बहाली, तीन लाख से अधिक पदों पर होगी जॉइनिंग

Patna News: बिहार में बीते कल शिक्षा मंत्री के तरफ से विभाग का बजट भाषण में बड़ा ऐलान किया गया है। अब शिक्षा विभाग की ओर से सत्र 2023- 24 में शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया का रास्ता साफ हो गया।

शिक्षा मंत्री ने इस बात का ऐलान विधानसभा में कर दिया है। शिक्षा मंत्री ने यह शिक्षक नियोजन करने को लेकर ऐलान कर दिया है। 


दरअसल, राज्य सरकार को शिक्षा विभाग प्राथमिक विद्यालयों में 80 हजार शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रही है। इसके साथ ही साथ 9500 शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशकों की बहाली करने के लिए तैयार हो चुकी है।

काफी दिनों से राज्य में चल रहे शिक्षा विभाग और शिक्षक अभ्यर्थी के विवाद के बाद बिहार सरकार के कैबिनेट ने इस नियुक्ति प्रक्रिया के लिए हरी झंडी दिखा दी ह।

जल्द ही इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इसके साथ ही सरकार की ओर से राज्य में माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में करीब 1 लाख 30 हजार शिक्षकों की बहाली करने वाली है। 


मालूम हो कि,राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में 40 हजार 506 प्रधान शिक्षकों की बहाली करने जा रही है। राज्य सरकार की ओर से उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में करीब 6 हजार हेडमास्टर की बहाली करने जा रही है।

शिक्षा विभाग की ओर से बच्चों में कंप्यूटर की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कुल 7306 कंप्यूटर शिक्षकों की बहाली करने जा रही है। 


इधर, सरकार की ओर से उर्दू, फारसी जैसे विषयों के लिए भी शिक्षकों की नियुक्ति टीईटी- एसटीईटी के माध्यम से ली जाने की बात कही गई है। इससे पहले भी शिक्षा मंत्री प्रो.चन्द्रशेखर ने पहले ही बताया था कि हमलोग बहुत जल्द शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में काफी बदलाव करने में जुटे हैं।

इसी कारण सरकार को सातवें चरण की नियोजन प्रक्रिया में इतनी देर हुई। इसके बाद अब यह एलान विधानसभा में उनके तरफ से किया गया है।