Bihar Police Constable Recruitment 2023: अगर आप को भी बनना है कॉन्स्टेबल तो जल्दी करें अप्लाई

Bihar Police Constable Recruitment 2023: If you also want to become a constable then apply soon
 
Bihar Police Constable Recruitment 2023: अगर आप को भी बनना है कॉन्स्टेबल तो जल्दी करें अप्लाई

Bihar Police Constable Recruitment 2023: अगर आप अपनी बेरोजगारी दूर करना चाहते हैं वो भी वर्दी पहन कर तो देर ना करें। बिहार पुलिस में कांस्टेबल की बंपर भर्ती निकली है। 21391 पदों पर बिहार पुलिस में बहाली होगी।

जी हां, बिहार केंद्रीय चयन परिषद ने प्रदेश के पुलिस महकमे में कांस्टेबल के 21391 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके अनुसार भर्ती के लिए 20 जून 2023 से उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। 

यह प्रक्रिया 20 जुलाई तक जारी रहेगी। इंटरमीडिएट उत्तीर्ण अभ्यर्थी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बिहार पुलिस में कॉन्स्टेबल की नौकरी (Bihar Police Constable Recruitment 2023) मिलने के बाद चयनित उम्मीदवार को वेतनमान लेवल 3 के तहत 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये का मासिक वेतन दिया जाएगा। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कितने पदों पर हो रही बहाली


निर्भीक और सशक्त करियर के साथ समाज सेवा में योगदान देना चाहते हैं, तो आप बिहार पुलिस ज्वॉइन कर सकते हैं। बिहार पुलिस सिपाही संवर्ग में कुल 21391 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

इन पदों में से सामान्य वर्ग के लिए 8556 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 2140, अनुसूचित जाति के लिए 3400, अनुसूचित जनजाति के लिए 288 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 3842, पिछड़ा वर्ग के लिए 2570 और पिछड़े वर्ग की महिला के लिए 655 पद रिजर्व है।

इन पदों के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है जबकि अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है।

कैसे करें अप्लाई?


सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट या बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए इसके पोर्टल पर जाएं। आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियां और अन्य निर्देशों के लिए अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें। 

अपना पंजीकरण करें और आवेदन पत्र भरें। फिर आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और उपलब्ध ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भविष्य के संदर्भ के लिए फॉर्म को डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।

इसके साथ ही फॉर्म भरने के दौरान आवेदक का फोटोग्राफ, रंगीन और दो माह के अंदर खींचा हुआ होना चाहिए जिसका बैकग्राउन्ड सफेद हो। फोटो की साइज 15 से 25 केबी के बीच होना चाहिए। साथ ही jpg/.jpeg/.gif फॉरमेट में होना चाहिए।

हस्ताक्षर की बात करें तो अंग्रेजी और हिन्दी में (काली एवं नीली स्याही से) अलग-अलग 15 से 25 केबी के बीच होना चाहिए और .jpg/.jpeg/.gif फॉरमेट में हो जो सफेद बैंक ग्राउन्ड पर होना चाहिए।

ऐसे फोटो और हस्ताक्षरों को स्कैन कर अपलोड करना होगा। फोटो और हस्ताक्षर के संबंध में दिए गए निर्देश का पालन नहीं करने की स्थिति में ऑनलाइन आवेदन पत्र को रद्द कर दिया जाएगा।