बिहार टीचर बहाली को लेकर बड़ा अपडेट, CTET-B.Ed में हुए फेल तो खत्म होगा एक मौका, इस डेट में होगा एग्जाम

 
बिहार टीचर बहाली को लेकर बड़ा अपडेट, CTET-B.Ed में हुए फेल तो खत्म होगा एक मौका, इस डेट में होगा एग्जाम

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर एक ताजा अपडेट जारी किया गया। इस अपडेट में कहा गया है कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले वैसे अभ्यर्थी जो सीटेट या B.Ed की परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो उनका एक मौका इस परीक्षा में शामिल होने का खत्म हो जाएगा।

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने वाले एपीयरिंग अभ्यर्थियों को दिये गये तीन अवसर में से एक अवसर परीक्षा देने पर समाप्त हो जायेगा। 


दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने वाले एपीयरिंग अभ्यर्थी के लिए बीपीएससी द्वारा एक सूचना जारी की गई है।

इस सूचना में यह बताया गया है कि, यदि कोई अभ्यर्थी बीएड और सीटेट परीक्षा में फेल भी कर गये तो उनका तीन में से एक अवसर काउंट हो जायेगा। इस बात की जानकारी आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर दी है। 


मालूम हो कि,बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्विट कर लिखा है कि - 31 अगस्त तक होने वाले बीएड और सीटेट परीक्षा में शामिल होने वाले एपीयरिंग अभ्यर्थियों को शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया गया है।

लेकिन, वे इस बात का ध्यान रखें कि शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने के लिए उनको दिये गये तीन अवसर में से एक अवसर इसके द्वारा समाप्त हो जायेगा, भले ही बीएड या सीटेट की परीक्षा में फेल होने की वजह से शिक्षक नियुक्ति परीक्षा की मेधा सूची में शामिल करने से वंचित कर दिये गये हो। 


जानकारी हो कि, शिक्षा विभाग द्वारा एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई थी। जिसके मुताबिक केंद्र की तरफ से जुलाई में होने जा रही सीटीइटी पेपर वन में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को इस वर्ष, कक्ष एक से पांच तक के लिए विद्यालय अध्यापक के पद पर नियुक्ति के लिए होने वाली परीक्षा में इस शर्त के साथ शामिल हो सकते हैं कि बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से निर्धारित अंतिम तिथि तक उनका परीक्षा फल प्रकाशित हो जाये। अगर ऐसा नहीं होता है तो संबंधित का आवेदन अनुमान्य नहीं होगा। 


इधर, इससे पहले शिक्षकों की नियुक्ति के लिए ली जाने वाली परीक्षा की तिथि में भी बदलाव कर दिया है। पहले यह परीक्षा 19 अगस्त, 20 अगस्त, 26 अगस्त और 27 अगस्त को होने वाली थी।

लेकिन, अब यह परीक्षा  24 अगस्त और 25 अगस्त को शुरू होगी और अंत की दो तारीख 26 अगस्त और 27 अगस्त को पहले की तरह ही यह परीक्षा आयोजित की जायेगी।