Bihar Weather Update: बिहार में अगले 24 घंटे हैं मुश्किल, पटना समेत 9 जिलों में मौसम विभाग का 'कोल्ड डे का अलर्ट'

Bihar Weather Update: Next 24 hours are difficult in Bihar, Meteorological Department's 'Cold Day Alert' in 9 districts including Patna
 
Bihar Weather Update: बिहार में अगले 24 घंटे हैं मुश्किल, पटना समेत 9 जिलों में मौसम विभाग का 'कोल्ड डे का अलर्ट' 

 Bihar Weather Update: कड़ाके की सर्दी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर रखा है। बिहार की राजधानी पटना समेत कई राज्यों में हाड़ कपाने वाली सर्दी पड़ रही है।

ऐसे में मौसम विभाग ने राजधानी के अलावा नौ जिलों में अगले 24 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया है। 

 इस वक्त पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। राजधानी पटना समेत पूरे प्रदेश में कड़ाके की ठंड का प्रभाव बना हुआ है।

बीते तीन दिनों के दौरान जहां अधिकतम तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की जा रही थी, वहीं शुक्रवार को राजधानी समेत प्रदेश के 24 जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई। 

मौसम विभाग ने पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर और दरभंगा में अगले 24 घंटे के लिए सीवियर कोल्ड डे यानी कड़ाके की ठंड तथा गया, पूर्णिया, सुपौल, फारबिसगंज और मोतिहारी में कोल्ड डे यानी सर्द दिन का अलर्ट जारी किया है।

वहीं पटना का न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस रहा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर और दरभंगा में भी कड़ाके की ठंड का अनुमान है। 

 पूर्णिया, गया, सुपौल, सबौर, मोतिहारी में शुक्रवार को कोल्ड डे यानी सर्द दिन रहा। प्रदेश में लगातार बर्फीली हवा का प्रभाव, कम दबाव का क्षेत्र बने होने के कारण मौसम में बदलाव आया है। शुक्रवार को राजधानी के अधिकतम तापमान में बीते 24 घंटों के दौरान डेढ़ डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई।

जबकि, अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे रहने व न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री की गिरावट होने के कारण सीवियर कोल्ड डे यानी कड़ाके की ठंड का प्रभाव पूरे दिन बना रहा।

राजधानी समेत आसापस के इलाकों में दोपहर के समय चार दिनों बाद हल्की धूप निकली। वहीं प्रदेश के भागलपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा में कड़ाके की ठंड का प्रभाव बना रहा।

 

 सूरज निकला पर नहीं मिली राहत 


 राजधानी पटना के साथ आसपास के इलाकों में भी सर्द हवाओं का प्रकोप जारी है।  राजधानी समेत आसपास क्षेत्रों में दिन चढ़े तक हल्के से मध्यम दर्जे का कोहरा छाया रहा।

पटना में सुबह के समय एक हजार मीटर दृश्यता दर्ज की गई। 

 क्या है कोल्ड वेव? 


मौसम विज्ञानी की मानें तो किसी इलाके में लगातार दो दिनों तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और उस दिन का अधिकतम तापमान में भी सामान्य से 4.5 डिग्री से लेकर 6.4 डिग्री तक की गिरावट हो तो कोल्ड डे माना जाता है।

मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री या उससे कम रहे या फिर सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री से लेकर 6.4 डिसे तक कम हो तो कोल्ड वेव की स्थिति मानी जाती है।

न्यूनतम तापमान चार डिग्री से या उससे कम दर्ज हो तो तब भी कोल्ड वेव मानी जाती है।