Bihar Weather News: बिहार में 25 दिसंबर से पड़ेगी भीषण ठंड, अगले दो दिनों में तेजी से गिरेगा तापमान

 
Bihar Weather News: बिहार में 25 दिसंबर से पड़ेगी भीषण ठंड, अगले दो दिनों में तेजी से गिरेगा तापमान

Bihar Weather News: बिहार में न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट होने से ठंड में इजाफा होने लगा है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताते हुए कहा है कि अगले 2 दिनों में बिहार में ठंड में तेजी से वृद्धि होगी। साथ ही 25 दिसंबर से बिहार में शीतलहर के भी आसार हैं।

शीतलहर का असर सबसे पहले दक्षिण बिहार के जिलों के साथ-साथ राजधानी पटना में देखने को मिलेगा। राज्य में पिछले 24 घंटे की बात करें तो गया, पटना, भागलपुर, पूर्णिया समेत कई जिलों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है।

राज्य का सबसे ठंडा जिला गया रहा जहां न्यूनतम तापमान घटकर 7.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है जबकि सूबे के 5 से 6 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंच गया है।

 इधर मौसम वैज्ञानिक यह भी बता रहे हैं कि इस बार दिसंबर मध्य तक ठंड सबाब पर नहीं पहुंची। लेकिन, देर तक ठंड बने रहने की संभावना है।

 यानि माना जा रहा है कि फरवरी मध्य तक ठंड का असर देखने को मिलेगा। वहीं अगले दो दिनों में राज्य में सुबह के वक्त कोहरे छाए रहने की भी संभावना जताई गई है।

Chanakya Niti: एक गलती की वजह से इंसान कभी सफल नहीं हो पाता, बंद हो जाता है कामयाबी का सभी रास्ता

यह भी पढ़े:-

Nail Cutting Tips: इस दिन नाखून काटना होता है शुभ! पैसों की तंगी से हमेशा के लिए मिल जाती है निजात

Nail Cutting Tips: इस दिन नाखून काटना होता है शुभ! पैसों की तंगी से हमेशा के लिए मिल जाती है निजात

मेडिकल साइंस के अनुसार नाखून मृत कोशिकाओं से बने होते हैं, लेकिन ये हमारे हाथ-पैरों की खूबसूरती बढ़ाते हैं। इसलिए नेल्‍स केयर से लेकर नेल आर्ट पर काफी काम किया जाता है।

वहीं धर्म-शास्‍त्रों में भी नाखून और बालों को लेकर कई महत्‍वपूर्ण बातें बताई गई हैं। नाखून काटने को लेकर कई नियम बताए गए हैं। इन नियमों का पालन करना कई तरह के फायदे कराता है।

आज हम ज्‍योतिष शास्‍त्र और वास्‍तु शास्‍त्र में नाखून काटने से जुड़े उन नियमों के बारे में जानते हैं जिनमें नाखून काटने का सही दिन, तिथि और समय बताया गया है।

शास्त्र के अनुसार, बाल और नाखून का संबंध शनि से होता है। यदि नाखून और बालों को साफ नहीं रखा जाए तो शनि देव नाराज हो जाते हैं और अशुभ फल देने लगते हैं। इससे जीवन में कई तरह की समस्‍याएं होने लगती हैं।

इसलिए नाखूनों की साफ-सफाई से लेकर नाखून काटने के दिन और समय को लेकर सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। वरना जातक को गरीबी में दिन काटने पड़ते हैं।


नाखून किस दिन नहीं काटनी चाहिए?


नाखून काटने को लेकर ज्योतिष शास्त्र में बताया है कि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कभी भी नाखून नहीं काटना चाहिए। ऐसा करने से मंगल, गुरु और शनि ग्रह अशुभ फल देने लगते हैं। मंगल कमजोर होने से विवाह, धन-संपत्ति, साहस में कमी जैसी समस्‍याएं होती हैं।

वहीं गुरुवार को नाखून काटना दुर्भाग्‍य को बुलावा देना है। शनिवार को नाखून काटने से शनि नाराज हो जाते हैं। धन हानि होती है और गरीबी छाने लगती है। इसके अलावा चतुर्दशी और अमावस्या तिथि पर भी नाखून काटने की मनाही की गई है।

चतुर्दशी और अमावस्‍या के दिन नाखून या बाल काटने से कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। इसी तरह सूर्यास्‍त के बाद नाखून काटना जातक को निर्धन बनाता है।

नाखून किस दिन काटने चाहिए?


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाखून काटने के लिए सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार के दिन उचित होते हैं। इन दिनों में नाखून काटने से कोई समस्‍या नहीं होती है। 

 वहीं नाखून काटने के लिए सबसे शुभ दिन रविवार होता है। इस दिन नाखून काटने से गरीबी दूर होती है। व्‍यक्ति को कभी पैसों की कमी नहीं होती है, साथ ही जीवन में हमेशा सकारात्‍मकता रहती है।

 साथ ही नाखून हमेशा दिन के समय काटें। 

नोट:- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। todayhindi.news इसकी पुष्टि नहीं करता है।