Happy new year 2023: न्यू ईयर पर राज्यों की एडवाइजरी, कर्नाटक में मास्क हुआ अनिवार्य, गोवा में रात 1 बजे तक कर सकेंगे पार्टी

 
Happy new year 2023: न्यू ईयर पर राज्यों की एडवाइजरी, कर्नाटक में मास्क हुआ अनिवार्य, गोवा में रात 1 बजे तक कर सकेंगे पार्टी

New Year Corona Advisory: चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। चीन में हर तरफ बीते कुछ दिनों से हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना मामलों में बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार ओमिक्रोन का सब वेरिएंट BF.7 भारत में भी मिला है।

 

 

वहीं अब विदेश से आ रहे लोग भी कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार अलर्ट पर है। ऊपर से न्यू ईयर (New Year) के मद्देनजर राज्य सरकारें भी लोगों को सतर्क और सावधान रहने के दिशा-निर्देश दे रही है।

 

 

कर्नाटक ने जारी की एडवाइजरी

न्यू ईयर को लेकर कर्नाटक सरकार ने एडवाइजरी जारी कर दी है। कर्नाटक में रेस्तरां, पब, थिएटर हॉल, स्कूल और कॉलेज जैसी बंद जगहों के अंदर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

राज्य में नववर्ष का जश्न रात 1 बजे तक चल सकता है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने कहा, "घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन हमें अभी से सावधानी बरतनी होगी।"

कर्नाटक सरकार की ताजा एडवाइजरी के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं, बच्चों, बुजुर्ग नागरिकों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं वाले लोगों को सार्वजनिक समारोहों से बचना चाहिए।

इसी के साथ जो इवेंट इनडोर हो रहे हैं वहां लोगों की संख्या उपलब्ध सीटों की संख्या से अधिक नहीं होनी चाहिए।


दिल्ली में नए साल का जश्न 

दिल्ली में भी कोरोना की स्थिति को लेकर अरविंद केजरीवाल की सरकार काफी एक्शन में है। रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कोविड के डर को देखते हुए तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की।

वहीं, इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड की स्थिति पर एक आपात बैठक की थी। उन्होंने बताया था कि दिल्ली में अब तक ओमिक्रोन का सब वेरिएंट BF.7 नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार मामलों में किसी भी संभावित उछाल से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

गोवा में कैसी है तैयारियां?

राज्य सरकार ने नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए किसी भी तरह की कोविड संबंधी पाबंदियों को लागू नहीं करने का फैसला किया है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह घोषणा की।

उन्होंने बताया कि 1 जनवरी, 2023 तक कोई अंकुश नहीं होगा। हालांकि, राज्य सरकार उसके बाद की स्थिति को रिव्यू करने के बाद तय करेगी कि प्रतिबंधों की कोई आवश्यकता है या नहीं।

हिमाचल की एडवाइजरी

नए साल का जश्न मनाने के लिए हर साल लाखों की संख्या में सैलानी हिमाचल प्रदेश पहुंचते हैं। ऐसे में राज्य सरकार के लिए यहां भी चुनौती बहुत ज्यादा है।

स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के लिए एक सलाह जारी की है।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए कोविड प्रतिबंध लगाए हैं। लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने को कहा गया है। 

होटल और रेस्तरां मालिकों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि विजिटर्स इन मानदंडों का पालन जरूर करें।

उत्तराखंड में क्या है माहौल?

नए साल को लेकर नैनीताल में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। पुलिस और प्रशासन अपने स्तर पर तैयारियां कर रहा है। होटल कारोबारियों ने भी पर्यटकों के स्‍वागत की शानदार तैयारियां की हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार नैनीताल में बीते साल की तुलना में ज्यादा पर्यटकों के आने की उम्मीद है। हालांकि, कोरोना ने होटलों की बुकिंग्स पर असर डाला है।

इसी के साथ प्रशासनिक अधिकारियों ने मास्क के इस्तेमाल और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा सीएमओ को सभी अस्पताल में लगे ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, ऑक्सीजन सिलेंडर्स को ठीक तरह से जांचने के निर्देश दिए हैं।