IPL 2023 CSK vs GT: चेन्नई सुपरकिंग्स ने रचा इतिहास, पांचवी बार जीता खिताब, आखिरी गेंद पर टूटी गुजरात की उम्मीदें

IPL 2023 CSK vs GT: Chennai Super Kings created history, won the title for the fifth time, Gujarat's hopes were broken on the last ball
 
IPL 2023 CSK vs GT: चेन्नई सुपरकिंग्स ने रचा इतिहास, पांचवी बार जीता खिताब, आखिरी गेंद पर टूटी गुजरात की उम्मीदें

IPL 2023 CSK vs GT : चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 के फाइनल मैच में  गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ चेन्नई ने आईपीएल का पांचवां खिताब जीता।  चेन्नई की जीत में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के साथ-साथ खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी अहम रहा। 

बारिश की वजह से चेन्नई को डकवर्थ लुईस नियम से लक्ष्य दिया गया। टीम को 15 ओवरों में 171 रन बनाने थे। चेन्नई ने 5 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस मुकाबले का आखिरी ओवर सांसें रोक देने वाला रहा। 

चेन्नई ने 14 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान के साथ 158 रन बना लिए थे। उसे आखिरी ओवर में 13 रनों की जरूरत थी। गुजरात ने मोहित शर्मा को यह ओवर सौंपा।

चेन्नई के लिए शिवम दुबे स्ट्राइक पर थे. मोहित के ओवर की पहली गेंद डॉट रही। शिवम ने दूसरी गेंद पर सिंगल लिया और स्ट्राइक जडेजा को सौंपी। जडेजा ने तीसरी गेंद पर सिंगल लिया। इसके बाद चौथी गेंद पर शिवम ने सिंगल लिया। अब चेन्नई को आखिरी दो गेंदों में 10 रनों की जरूरत थी। जडेजा ने पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ दिया और आखिरी गेंद पर चौका लगाकर जीत दिला दी। 

सीएसके की पारी का 15वां और आखिरी ओवर धड़कने बढ़ा देने वाला रहा।  सीएसके की जीत के बाद धोनी ने खुशी से जडेजा को गोद में उठा लिया। इससे पहले गुजरात टाइटंस ने पहले बैटिंग करते हुए 214 रन बनाए थे।

इस दौरान साई सुदर्शन ने 47 गेंदों में 96 रनों की पारी खेली। चेन्नई के लिए डेवोन कॉनवे ने 47 रनों की अहम पारी खेली। जडेजा ने 6 गेंदों में नाबाद 15 रन बनाए।  शिवम दुबे ने 21 गेंदों में नाबाद 32 रन बनाए। रायुडू ने 8 गेंदों में 19 रनों का योगदान दिया। अजिंक्य रहाणे ने 27 रन बनाए। 

कुछ ऐसा रहा CSK की पारी का आखिरी ओवर

  • पहली गेंद - डॉट
  • दूसरी गेंद - 1 रन (शिवम दुबे)
  • तीसरी गेंद - 1 रन (जडेजा)
  • चौथी गेंद - 1 रन (शिवम दुबे)
  • पांचवीं गेंद - छक्का (जडेजा)
  • छठी गेंद - चौका (जडेजा)


चेन्नई सुपर किंग्स 


इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में वही हुआ जिसकी उम्मीद सभी कर रहे थे। पिछले सीजन शर्मनाक प्रदर्शन करके टूर्नामेंट से बाहर हुई चेन्नई सुपर किंग्स ने जोरदार वापसी करते हुए आईपीएल का खिताब अपने नाम किया।

बेहद रोमांचक फाइनल में रवींद्र जडेजा के आखिरी दो गेंद पर लगाए छक्के और चौके के दम पर टीम ने इतिहास रचा। 5वीं बार ट्रॉफी को अपने नाम कर चेन्नई ने मुंबई की बादशाहत को खत्म कर दी। 

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने ऐतिहासिक प्रदर्शन कर दिखाया। पिछले सीजन में 9वें नंबर पर रहते हुए टूर्नामेंट खत्म करने वाली टीम इस बार की चैंपियन बनकर सामने आई।

फाइनल मुकाबले में गुजरात के खिलाफ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। साई सुदर्शन के 96 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत गुजरात ने 4 विकेट पर 214 रन का स्कोर खड़ा किया। 


आईपीएल फाइनल के सबसे बड़ा स्कोर का पीछा करने उतरी चेन्नई को बारिश ने रोका। मैच जब दोबारा शुरू हुआ तो सामने 15 ओवर में 171 का संशोधित लक्ष्य था। रवींद्र जडेजा के आखिरी गेंद पर लगाए चौके के दम पर चेन्नई चैंपियन बनी और पांचवीं बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। 

चेन्नई ने खत्म की मुंबई की बादशाहत

अब इंडियन प्रीमियर लीग की चमचमाती ट्रॉफी को सबसे ज्यादा बार जीतने वाली टीम की लिस्ट में चेन्नई सुपर किंग्स का नाम भी शामिल हो गया है। मुंबई इंडियंस की टीम के नाम इससे पहले 5 बार इसे जीतने का रिकॉर्ड दर्ज था जिसे चेन्नई ने गुजरात पर जीत के साथ अपने नाम भी कर लिया।

साल 2010, 2011, 2018, 2021 और अब 2023 में यह ट्रॉफी चेन्नई ने जीती है। मुंबई ने साल 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में इस पर कब्जा जमाया था।  अब 5 बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के साथ संयुक्त रूप से महेंद्र सिंह धोनी के नाम हो गया है। 

महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में चेन्नई सुपर किंग्स ने पांचवीं बार आईपीएल का खिताब जीता। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए बारिश से बाधित फाइनल में चेन्नई ने डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस को आखिरी गेंद पर हराया। इस जीत के साथ ही चेन्नई ने मुंबई इंडियंस के सबसे अधिक 5 खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

आईपीएल 2023 के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 15 ओवर में जीत के लिए 171 रन का टारगेट मिला था, जिसे उसने आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया। 

चेन्नई सुपर किंग्स को सिर्फ चमचमाती ट्रॉफी ही नहीं, बल्कि टीम को विजेता के रूप में 20 करोड़ रुपये बतौर प्राइज मनी मिले। जबकि रनर अप गुजराज टाइटंस को इनाम के तौर पर 12.5 करोड़ रुपये मिले. इसके अलावा तीसरे स्थान पर रही मुंबई इंडियंस के भी वारे-न्यारे हुए।

मुंबई को इनाम के तौर पर 7 करोड़ रुपये मिले। वहीं, चौथे पायदान पर रही लखनऊ सुपर जायंट्स को 6.5 करोड़ बतौर प्राइज मनी मिले। 

आईपीएल के पहले सीजन में विजेता को 4.8 करोड़ रुपये मिले थे। वहीं, उपविजेता की झोली में 2.4 करोड़ रुपये आए थे। इसके बाद से प्राइज मनी में कई गुना का इजाफा हुआ है। हालांकि, बीते कुछ सालों से प्राइज मनी नहीं बढ़ी है।  लेकिन, अगले साल इसमें इजाफा हो सकता है। 

आईपीएल 2023 का खिताब जीतने वाली चेन्नई सुपर किंग्स और रनर अप गुजरात टाइटंस पर ही नहीं पैसों की बारिश हुई। पर्पल, ऑरेंज कैप जीतने वालों के अलावा सीजन के इमर्जिंग प्लेयर, सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले पर भी पैसा बरसा। 

किस कैटेगरी में कितनी-कितनी प्राइज मनी मिली-

1. इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर- यशस्वी जायसवाल-10 लाख रुपये

2. सीजन में सबसे ज्यादा विकेट (पर्पल कैप)- मोहम्मद शमी- 28 विकेट (10 लाख रुपये)

3. सबसे ज्यादा रन (ऑरेंज कैप)- शुभमन गिल- 890 रन (10 लाख रुपये)

4. सीजन में सबसे ज्यादा छक्के-फाफ डुप्लेसी- 36 छक्के- 10 लाख रुपये

5. गेम चेंजर ऑफ द सीजन- शुभमन गिल- 10 लाख रुपये

6. मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर- शुभमन गिल-10 लाख रुपये

7. लॉन्गेस्ट सिक्स ऑफ द सीजन: फाफ डु प्लेसिस- 10 लाख रुपये

8. कैच ऑफ द सीजन- राशिद खान- 10 लाख रुपये


9. पेटीएम फेयरप्ले अवॉर्ड- दिल्ली कैपिटल्स


10.बेस्ट पिच एंड ग्राउंड ऑफ द सीजन- वानखेड़े स्टेडियम और ईडन गार्डन्स- 50 लाख रुपये


11. सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन- ग्लेन मैक्सवेल-10 लाख रुपये


12. सीजन में सबसे अधिक चौके- शुभमन गिल (85)-10 लाख रुपये