IND vs AUS Test Series: आखिर भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज पर क्यों है दुनिया की नजर?

 
IND vs AUS Test Series: आखिर भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज पर क्यों है दुनिया की नजर?

IND vs AUS Test Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 9 फरवरी से चार मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है। ऑस्ट्रेलिया जहां इस वक्त टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर है, वहीं भारतीय टीम दूसरे स्थान पर मौजूद है।

ऐसे में इन दोनों टीमों के बीच लाल गेंद से होने वाली भिड़ंत बेहद दिलचस्प रहने वाली है। यह टेस्ट सीरीज कई और कारणों के चलते भी बेहद खास है। 

आखिर Somnath Mandir क्यों है प्रसिद्ध? जाने इनका इतिहास


इस सीरीज पर क्यों है दुनिया की नजर?

इस टेस्ट सीरीज से ही इस साल होने वाले WTC 2021-23 फाइनल की राह निकलेगी। इन दो में से किसी एक टीम का WTC फाइनल खेलना तय है, दूसरी टीम कौन होगी, यह काफी हद तक इनके बीच होने वाले 4 मैचों के नतीजे तय करेंगे।

 ऐसे में इस सीरीज पर हर किसी की नजर है। वैसे, जो समीकरण बन रहे हैं उस लिहाज से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही WTC फाइनल हो सकता है।


अगर भारतीय टीम इस टेस्ट सीरीज को 2-0, 3-0, 4-0 या 3-1 से जीत लेती है तो वह टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर नंबर-1 बन जाएगी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट क्रिकेट में अब तक एशेज के बाद दूसरी सबसे वर्चस्व वाली सीरीज है। 

ऐसे में जब भी यह दोनों टीमें टेस्ट क्रिकेट में आमने-सामने होती है तो क्रिकेट जगत की नजरें इस सीरीज पर टिकी होती हैं।

Holashtak 2023 Date: इस दिन से शुरू होगा होलाष्‍टक, भूलकर भी न करे यह काम


किसका पलड़ा है भारी?


ऑस्ट्रेलिया की टीम WTC पॉइंट्स टेबल और टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर है। वह पिछले एक साल में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका को अपने घरेलू मैदानों पर एकतरफा शिकस्त दे चुकी हैं। वहीं उपमहाद्वीप में भी इस टीम ने पाकिस्तान को उसी की सरजमीं पर हराया है।

ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की टीम काफी मजबूत नजर आ रही है। इसके उलट भारतीय टीम के पिछले एक साल के टेस्ट आंकड़े कुछ खास नहीं रहे हैं।

भारत को दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में हार मिली है और वह महज श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी टीमों के खिलाफ ही जीत दर्ज कर सकी है।

हालांकि घरेलू मैदानों पर भारत को हराना इतना आसान काम नहीं है। ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले 18 सालों में एक बार भी भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया में खेली गई पिछली दो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी भारत के ही नाम रही है।

यानी अगर ऑस्ट्रेलिया सामने है तो टीम इंडिया भी कहीं कमजोर नहीं नजर नहीं आती है। ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि इस बार सीरीज में किसका पलड़ा भारी है।

Neem Karoli Baba: चमत्कार और रहस्यों से भरा कैंची धाम, जहां जाने मात्र से ही संवर जाती है बिगड़ी तकदीर