Shivam Mavi: शिवम मावी ने पहले T20 मैच में रचा इतिहास, 7 साल बाद ये कारनामा कर बनाया रिकॉर्ड

 
Shivam Mavi: शिवम मावी ने पहले T20 मैच में रचा इतिहास, 7 साल बाद ये कारनामा कर बनाया रिकॉर्ड

Shivam Mavi Bowling: शिवम मावी ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच में भारत के लिए डेब्यू किया। अपने पहले ही मैच में शिवम मावी ने बेहतरीन खेल दिखाया और सभी का दिल जीत लिया।

उनकी वजह से ही टीम इंडिया 2 रनों से मैच जीतने में सफल रही। श्रीलंकाई बल्लेबाजों के पास मावी की गेंदों का कोई तोड़ नहीं था। उन्होंने अपने पहले ही मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया।

शिवम मावी ने किया कमाल 

शिवम मावी का जन्म उत्तर प्रदेश के नोएडा में हुआ था। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में 22 रन देकर 4 अहम विकेट चटकाए। इसी के साथ मावी ने एक बेहद खास उपलब्धि हासिल की।

वह भारत के लिए डेब्यू मैच में 4 विकेट हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज बने। उनसे पहले प्रज्ञान ओझा ने 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू करते हुए 21 रन देकर चार विकेट लिए थे।

फिर 2016 में बरिंदर सरन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू करते हुए 10 रन देकर चार विकेट लिए थे।

अब साल 2016 के बाद यानी के 7 साल बाद शिवम मावी ने डेब्यू मैच में बड़ा करिश्मा किया है।

शिवम मावी कातिलाना गेंदबाजी में माहिर प्लेयर हैं। उनके पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकें. वह चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं। वह टी20 क्रिकेट के बड़े महारथी हैं।

साल 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली टीम का वह हिस्सा रहे हैं। इसके बाद उन्होंने आईपीएल में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाया है।

आईपीएल 2023 (IPL 2023) ऑक्शन में गुजरात टाइटंस ने उन्हें 6 करोड़ रुपये में खरीदा है।